हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सावधान कांगड़ा: 27 और 28 जुलाई को मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

अगर आप कांगड़ा जिले में रहते हैं या मंगलवार-बुधवार को जाने का प्रोग्राम है तो यह खबर आपके लिए है. मौसम विभाग ने 27 और 28 जुलाई को जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने अलर्ट जारी होने के बाद नदी-नालों और खड्डों की तरफ जाने से मना किया है.

By

Published : Jul 26, 2021, 6:08 PM IST

सावधान कांगड़ा
सावधान कांगड़ा

धर्मशाला:मौसम विभाग (meteorological department) ने कांगड़ा जिले में 27 से 28 जुलाई तक मौसम खराब रहने और बारिश को लेकर रेड अलर्ट (red alert) जारी किया है. मौसम विभाग के जारी बुलेटिन में 27 और 28 जुलाई को भारी बारिश की आशंका जताई गई है. उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल (Deputy Commissioner Dr. Nipun Jindal) ने बताया कि सभी लोगों को नदी नालों और खड्डों के किनारे जाने की मना किया गया है.

उन्होंने बताया जिले के सभी अधिकारियों को भी अलर्ट (Alert) रहने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कहा गया मोबाइल और अन्य माध्यमों से जिला कंट्रोल रूम (District Control Room) और उपमंडल कंट्रोल रूम (Sub Divisional Control Room) के संपर्क में रहें, ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति (Emergency stiuation) में राहत कार्यों के लिए त्वरित कदम उठाए जा सकें. उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए जिला और उपमंडल स्तर पर भी होमगार्ड (home Guard) की टीम के साथ साथ वॉलंटियर्स की टीमें भी गठित की गई.

उन्होंने कहा कि उपमंडलाधिकारियों को निर्देश दिए गए कि आपदा प्रबंधन के लिए पहले से ही तैयारी करके रखें इसके साथ ही लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) को मार्गों इत्यादि के अवरुद्ध होने की स्थिति में जेसीबी और अन्य उपकरणों को तैयार करने रखने के निर्देश दिए गए. उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन की तरफ से आपदा प्रबंधन का प्लान भी तैयार किया गया है. सभी विभागों के नोडल अधिकारियों का संपर्क नंबर की सूची भी तैयार की गई है, ताकि आपातकालीन स्थिति में तुरंत राहत कार्यों को पूरा किया जा सके.

ये भी पढ़ें: करगिल विजय दिवस: मंडी में शहीद जवानों को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

ABOUT THE AUTHOR

...view details