हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तैयारी पूरी, लॉकडाउन बढ़ने पर नहीं होंगी 12वीं की शेष परीक्षाएं

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि 10वीं और 12वीं विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 21-22 अप्रैल से शुरू करवा दिया जाएगा. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं.

By

Published : Apr 18, 2020, 11:17 AM IST

स्कूल शिक्षा बोर्ड
स्कूल शिक्षा बोर्ड

धर्मशाला: देशभर में लॉकडाउन का दूसरा चरण शुरू हो चुका है. वहीं, प्रदेश में भी कर्फ्यू को बढ़ाया गया है ताकि इस महामारी से बचा जा सके. वहीं, स्कूल शिक्षा बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तैयारी पूरी कर ली हैं. उत्तर पुस्तिकाओं की शार्टिंग कर उनके बंडल तैयार किए जा चुके हैं.

पहले चरण में दसवीं कक्षा के तीन विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा, जबकि 12वीं की 60 हजार के करीब उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन के लिए भेजा जाएगा. उत्तर पुस्तिकाओं को भेजने से पहले पूरी तरह से सेनिटाइज किया जाएगा. उसके बाद ही उन्हें प्रदेशभर में बनाए गए 50 केंद्रों तक पहुंचा जाएगा.

वहीं, शेष बची परीक्षाओं के लिए भी बोर्ड में तय किया गया है कि अगर लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू होता है तो शेष परीक्षाएं नहीं करवाई जाएगी और लॉक डाउन 3 मई को खत्म होता है तो परीक्षाएं करवाई जाएगी. वहीं, बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी की अध्यक्षता में एक बैठक हुई, जिसमें बोर्ड के सचिव अक्षय सूद सहित करीब 10 लोगों ने भाग लिया.

बैठक में बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर अहम फैसले लिए गए. बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि 10वीं और 12वीं विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 21-22 अप्रैल से शुरू करवा दिया जाएगा. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं.

उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल तैयार किए जा चुके हैं जिन्हें एक-दो दिन में प्रदेश में स्थापित किए गए 50 के करीब केंद्रों में पहुंचाया जाएगा. वहीं, उन्होंने कहा कि शेष बची परीक्षाओं को लेकर तैयारी कर ली गई है लेकिन अगर लॉक डाउन बढ़ता है तो परीक्षाएं रदद् करके परिणाम घोषित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:कोरोना से जंग: हमीरपुर में 35 हजार मजदूर रोजी-रोटी के लिए हुए मजबूर, बर्तन... जेब दोनों खाली

ABOUT THE AUTHOR

...view details