हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Apr 28, 2019, 7:48 PM IST

ETV Bharat / state

EXCLUSIVE: ईटीवी भारत से पवन काजल की बेबाक बातचीत, लोस टिकट कोई रेल या बस का टिकट नहीं

चंबा-कांगड़ा संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार पवन काजल सोमवार को धर्मशाला में नामांकन पत्र दाखिल करने वाले हैं. इससे पहले पवन काजल कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में धर्मशाला के दाढ़ी मैदान में प्रदर्शन करेंगे. पवन काजल का कहना है कि इस बार जनता जुमलेबाजों के बहकावे में नहीं आएगी.

पवन काजल की ईटीवी भारत से खास बातचीत

धर्मशाला: कांगड़ा-चंबा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार पवन काजल कल यानि सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करने वाले हैं. नामांकन से पहले पवन काजल ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की और हमारे सवालों का बेबाकी से जवाब दिया.

सवाल: नामांकन से पहले अब तक का प्रचार प्रसार कैसा रहा?
पवन काजल:
सोमवार को नामांकन पत्र भरने से करीब 12 बजे पहले दाढ़ी का मैदान में सभा रखी गई है. जिसमें केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल समेत कांग्रेस के तमाम नेता आशीर्वाद देने पहुंचेंगे. टिकट मिलने के बाद से प्रचार का पहला चरण पूरा कर लिया गया है.

सवाल: आरोप है कि सुधीर शर्मा ने टिकट छोड़ी और पवन काजल ने लपक ली?
पवन काजल:
ये टिकट कोई बस या रेलगाड़ी की टिकट नहीं है जो एक ने ले ली दूसरे को दे दी. पार्टी हाईकमान जो तय करती है वही होता है. ऐसा कुछ नहीं है कि सुधीर शर्मा की टिकट मैंने लपक ली.

पवन काजल की ईटीवी भारत से खास बातचीत

सवाल: चंबा-कांगड़ा लोस सीट ने कांग्रेस नेताओं का कहना है कि वे पवन काजल को लीड दिला देंगे पर जीत हासिल करवाना उनका काम है, जिन्होंने उन्हें टिकट दिलवाई है?
पवन काजल:
मुझे जो टिकट दी गई है राहुल गांधी व कांग्रेस के बड़े नेताओं ने कुछ सोच समझ कर दी है. रही बात जीत की तो मैं जहां भी गया पहले चरण के चुनाव प्रचार के लिए मुझे खुला समर्थन मिला है और मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं. कल जो रैली दाढ़ी मैदान में होगी उसमें भी पता चल जाएगा कि जब बीजेपी ने पर्चा दाखिल किया था तो उनका भी वही ग्राउंड था और हमारा भी वही ग्राउंड है, उस दिन कितनी संख्या उनके साथ थी और हमारे साथ कितनी संख्या होगी ये कल दिख जाएगा.

सवाल: बीजेपी का कहना है कि पवन काजल सशक्त उम्मीदवार नहीं हैं, नए हैं और अनुभव की कमी है?
पवन काजल:
बीजेपी वाले जुमलेबाज हैं और मदारी हैं और अभी हवा में है. उन्हें ग्राउंड तब पता चलेगा जब 23 तारीख को परिणाम सबके सामने आएंगे.

सवाल: बीजेपी का कहना है कि पिछली बार मोदी लहर थी, इस बार मोदी आंधी है. इससे आप कैसे निपटेंगे?
पवन काजल:
जब झूठ फलता है तो बुरी तरह फलता है और जब गिरता है तो पता भी नहीं चलता. बीजेपी के सभी बड़े नेता जुमलेबाज हैं. मैं मोदी जी का बहुत आदर करता हूं. स्वच्छता अभियान को यूपीए की सरकार में 2013 में शुरू किया था, जिसका नाम था निर्मल भारत, जिसे बदल कर स्वच्छता अभियान कर दिया गया. 530 करोड़ रुपये केवल विज्ञापन पर खर्च किए धरातल पर कुछ नहीं किया. आने वाले दिन में जनता 23 तारीख को जवाब देगी क्योंकि जनता सब जानती है.

पवन काजल की ईटीवी भारत से खास बातचीत

सवाल: कहा जा रहा है कि पवन काजल प्रचार में नहीं हैं और न उनका प्रचार कहीं दिख रहा है?
पवन काजल:
यही तो मजा है जो पवन काजल प्रचार में नहीं है. ये तो 23 तारीख को पता चलेगा की अंडर ग्राउंड कौन है और ऊपर हवा में कौन है. ये हवाई हैं और हवाई बातें करते हैं तभी तो हमारा प्रचार ठीक है. हमारा प्रचार ठीक है जितना लोकसभा चुनाव के लिए मिलता है सिर्फ उतना खर्च करते हैं. ये करोड़ों रुपये लगा रहे हैं लेकिन जनता सब जानती है.

पढ़ें- राजनीतिक दलों के खर्च पर चुनाव आयोग की पैनी नजर, गाठित की फ्लाइंग टीमें

सवाल: अगर पवन काजल सांसद बनते हैं तो चंबा-कांगड़ा लोकसभा सीट के लिए कौन सी प्रमुख योजना रहेगी?
पवन काजल:
अगर मैं सांसद बना तो पहले बीजेपी ने जो 17 विधानसभा क्षेत्रों का बंदरबांट किया. पिछले सांसद शांता कुमार जी पहले 25 करोड़ का हिसाब दें. उन्होंने किसी किसी चुनाव क्षेत्र में 10 लाख या 5 लाख तक नहीं दिया और किसी किसी चुनाव क्षेत्र में ज्यादा पैसे दिए. अगर पवन काजल सांसद बनेगा तो सभी 17 विधानसभा क्षेत्रों को बराबर बांटेगा क्योंकि उनके लिए चंबा भी एक है और कांगड़ा भी एक है.

सवाल: 'युवा उमंग, युवा तरंग, पवन काजल के संग' इस नारे के साथ नामांकन में किस तरह का जोश रहेगा?
पवन काजल:
ऐसा है ना जो कल की बात है वो कल ही करेंगे तो ज्यादा मजा आएगा. अगर आज ही सब कुछ बता दिया जाए तो मजा नहीं आएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details