हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बेरोजगार युवाओं के लिए ऑनलाइन रोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम, निशुल्क दी जाएगी ट्रेनिंग

By

Published : May 28, 2021, 10:01 AM IST

बेरोजगार युवाओं के लिए ऑनलाइन रोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम(Online employment training program) आरंभ किया गया है. जिला रोजगार अधिकारी, शम्मी शर्मा ने बतया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों को नौकरी से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम(Training program) में इंटरव्यू, रिज्यूम और बेसिक कॉम्पिटिटिव एग्जाम संबंधित ट्रेनिंग करवाई जाएगी. यह प्रशिक्षण निःशुल्क दिया जाएगा.

kangra
फोटो

धर्मशाला: कोविड कर्फ्यू में रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के सपनों को पूरा करने के लिए सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्व हैं. इसी कड़ी में ऑनलाइन रोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम(Online employment training program) भी आरंभ किए गए हैं ताकि युवाओं को सरकारी और निजी क्षेत्र में रोजगार के संपूर्ण अवसर मिल सके.

इससे पहले देहरा, ज्वालाजी, कांगड़ा में गत दो माह में पांच सौ के करीब युवाओं के लिए निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान किए जा चुके हैं. अब कोरोना कर्फ्यू के दौरान टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज ने क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय, धर्मशाला के साथ मिलकर युवाओं के लिए रोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ किया है.

निशुल्क दी जाएगी ट्रेनिंग

जिला रोजगार अधिकारी शम्मी शर्मा ने बतया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों को नौकरी से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में इंटरव्यू, रिज्यूम और बेसिक कॉम्पिटिटिव एग्जाम संबंधित ट्रेनिंग करवाई जाएगी. यह प्रशिक्षण निःशुल्क दिया जाएगा.

छात्र कर सकते हैं आवेदन

इस कार्यक्रम में कोई भी गैर इंजीनियर या स्नातक पास छात्र आवेदन कर सकते हैं. 28 वर्ष से कम आयु वाले जिनकी पारिवारिक आय 6 लाख रुपये सालाना से कम है और जो आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स के फाइनल इयर में हैं. 2020 में स्नातक हो चुके हैं, वह इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक आवेदकों के पास इंटरनेट व स्मार्टफोन, लैपटॉप या कम्प्यूटर होना चाहिए, क्योंकि यह प्रशिक्षण ऑनलाइन दिया जाएगा.

अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए सीटें आरक्षित

शम्मी शर्मा ने बताया कि 40 प्रतिशत एडमिशन अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए आरक्षित है. इच्छुक आवेदक क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय धर्मशाला सम्पर्क कर सकते हैं. जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं. जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से युवाओं को जागरूक भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:पांवटा से पंजाब पहुंची नशे की खेप! दवा कंपनी में पुलिस ने मारा छापा

ABOUT THE AUTHOR

...view details