हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

धर्मशाला-मैक्लोडगंज जा रहे हैं तो पढ़ लें ये जरूरी खबर, 1 नवंबर से लागू होगा ये ट्रैफिक नियम

अब एक बार फिर 1 नवंबर से धर्मशाला शहर में हर में एक महीने के लिए वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था को लागू किया जाएगा. मैक्लोड़गंज से धर्मशाला आने-जाने वाले वाहनों के लिए पुलिस ने रोड मैप तैयार कर लिया है.

By

Published : Oct 29, 2019, 3:27 PM IST

one way traffic plan will be apply from 1 november in dharamshala

धर्मशाला: पर्यटन नगरी धर्मशाला में लगातार बढ़ते यातायात दबाव के चलते 30 दिनों के लिए वन-वे व्यवस्था लागू की जाएगी. इससे पहले भी वन-वे सिस्टम को लागू किया गया था, लेकिन त्योहारी सीजन के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था.

अब एक बार फिर 1 नवंबर से शहर में एक महीने के लिए इसे लागू किया जाएगा. वहीं, जिला दंडाधिकारी ने मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 115 के तहत इस संबंध में अधिसूचना जारी की दी है. धर्मशाला में साल भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है. ऐसे में शहर की सड़कों पर लगने वाले जाम की वजह से पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही थी.

वीडियो.

ट्रैफिक जाम की शिकायतें जिला व पुलिस प्रशासन को भी लगातार मिल रही थीं, इसके समाधान के लिए शहर में वन-वे व्यवस्था लागू की गई है. यह व्यवस्था प्रारंभिक चरण में 30 दिनों तक जारी रहेगी. ट्रैफिक जाम की समस्या से निपटने के लिए जिला पुलिस ने ट्रैफिक प्लान भी तैयार कर लिया है.

ये रहेगा रोड मैप

  • मैक्लोडगंज की ओर धर्मशाला से जाने वाले छोटे व मीडियम वाहन या तो वाया गांधी चौक, कोतवाली बाजार, फव्वारा चौक, खड़ा डंडा रोड़ से मैक्लोडगंज, या तो गांधी चौक, कोतवाली बाजार, फव्वारा चौक कैंट रोड़, धर्मशाला कैंट से मैक्लोडगंज से होकर गुजरेंगे.
  • मैक्लोडगंज से धर्मशाला आने वाले वाहन खड़ा डंडा रोड़, सेशन हाउस, डीसी निवास, कैंट बाईपास से गांधी चौक और वाया धर्मशाला कैंटोनमेंट से बाईपास से गांधी चौक से होकर गुजरेंगे. मैक्लोडगंज से आने वाले वाहन कोतवाली बाजार में प्रवेश नहीं कर पाएंगे.
  • धर्मशाला से मैक्लोडगंज जाने वाले भारी वाहन वाया गांधी चौक, बाईपास, धर्मशाला कैंट से मैक्लोडगंज जाएंगे और वापस भी इसी रूट से आएंगे.
  • खनियारा से धर्मशाला आने वाले हलके वाहनों को गमरु पुल से शुल्का नर्सिंग होम से बाबा मेडिकल स्टोर के लिए डायवर्ट किया जाएगा। गमरु पुल से टी-प्वाइंट रोड़ जो कि श्यामनगर से जोड़ता है, वो एरिया नो पार्किंग जोन रहेगा.
  • खनियारा से धर्मशाला आने वाले भारी वाहनों का रूट वाया दाड़नू से दाड़ी आईटीआई रहेगा.
  • वन-वे ट्रैफिक प्लान सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक प्रतिदिन लागू रहेगा.
  • एमरजेंसी वाहन वन-वे व्यवस्था में कहीं से भी जा सकेंगे. दोपहिया वाहन वन-वे व्यवस्था में दोनों तरफ से जा सकते हैं.

वहीं, एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने कहा कि शहर में बढ़ते यातायात दबाव और आए दिन लगने वाले जाम की स्थिति से निपटने के लिए तैयार किए गए ट्रैफिक प्लान के तहत 30 दिनों के लिए वन-वे व्यवस्था लागू की गई है. उन्होंने कहा कि इससे पहले भी इसे लागू किया गया था, लेकिन त्योहारी सीजन होने के चलते इसे स्थगित किया गया था. अब एक बार इसे फिर से लागू किया जाएगा. जिला दंडाधिकारी द्वारा इस संदर्भ में अधिसूचना भी जारी कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details