हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

8 जनवरी को पूरे देश में एक दिवसीय हड़ताल, सीटू से जुड़ी तमाम यूनियनें होंगी शामिल

By

Published : Jan 5, 2020, 11:50 PM IST

8 जनवरी 2020 को सीटू से संबंधित आगंनवाड़ी वर्कर व हेल्पर यूनियन के सभी सदस्य भाग लेंगे. सीटू के जिला वित सचिव अशोक कटोच ने कहा कि तमाम मजदूर विरोधी कदमों का विरोध जरूरी है. हड़ताल के माध्यम से सभी स्कीम वर्कर समेत आंगनवाड़ी वर्कर हेल्पर को पक्का करने, न्यूनतम वेतन 21000 रू करने जैसी मांगे उठाई जायेंगी.

One-day strike of citu unions on 8 January 2020, 8 जनवरी को पूरे देश में एक दिवसीय हड़ताल
फाइल फोटो.

पालमपुर:अखिल भारतीय ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर पूरे देश में 8 जनवरी 2020 को केन्द्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ एक दिन की हड़ताल की जा रही है जिसमें सीटू से जुड़ी तमाम यूनियनें भाग लेंगी. 8 जनवरी 2020 को सीटू से सम्बद्ध आगंनवाड़ी वर्कर व हेल्पर यूनियन के सभी सदस्य भाग लेंगे. यह बात सीटू के जिला वित सचिव अशोक कटोच कही.

अशोक कटोच ने कहा कि नूरपुर, नगरोटा सुरीयां, रैत, देहरा, प्रागपुर, कांगड़ा, धर्मशाला और नगरोटा बगवां के सभी वर्कर व हैल्पर हड़ताल वाले दिन धर्मशाला में रैली निकालेंगी. बैजनाथ, पंचरुखी, भवारना, लम्बागाओं व भेडू महादेव के सभी वर्कर व हैल्पर हड़ताल वाले दिन पालमपुर में रैली निकालेंगे. यूनियन नेताओं ने सभी आंगनवाड़ी वर्कर हेल्पर से अपील की है कि हड़ताल को सफल बनाने के लिए 8 जनवरी को धर्मशाला और पालमपुर मे होने वाली रैली में भारी संख्या में भाग लें.

वीडियो.

अशोक कटोच ने कहा कि सरकार आंगनवाड़ी वर्कर, हेल्परों की अनदेखी कर रही है और 45वें श्रम सम्मेलन ने आगंनवाड़ी कर्मियों को रेगुलर करने व पेंशन देने की सिफारिश की थी जिसे आज तक लागू नहीं किया गया. केन्द्रों में पोषण आहार की आपूर्ति लगातार घटाई जा रही है इसी तरह नर्सरी की कक्षा आंगनवाड़ी की बजाये प्राईमरी स्कूल में खोलने का सरकार का फैसला आंगनवाड़ियों को बंद करवाने का षडयन्त्र है.

अशोक कटोच ने कहा कि तमाम मजदूर विरोधी कदमों का विरोध जरूरी है. हड़ताल के माध्यम से सभी स्कीम वर्कर समेत आंगनवाड़ी वर्कर हेल्पर को पक्का करने, न्यूनतम वेतन 21000 रू करने जैसी मांगे उठाई जायेंगी. यूनियन ने आंगनवाड़ी वर्कर हेल्पर से अपील की है कि 8 जनवरी 2020 को अपने अपने केन्द्र बन्द रखें और एक दिवसीय अखिल भारतीय हड़ताल को पूरी ताकत से सफल बनायें.

ये भी पढ़ें- रहस्य: हादसों से बचाते हैं 'नंबर प्लेट वाले देवता'!

ABOUT THE AUTHOR

...view details