हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राष्ट्रीय बालिका दिवस: अधिकारियों ने लगाए पौधे, बेटियों की सुरक्षा को लेकर किया गया जागरूक

By

Published : Jan 24, 2021, 8:52 PM IST

राष्ट्रीय बालिका दिवस या नेशनल गर्ल चाइल्ड डे हर साल 24 जनवरी को मनाया जाता है. पहली बार इसे मनाने की शुरुआत 2008 में हुई थी. कांगड़ा जिला में भी शासन की ओर से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम का आयोजित किया गया. इस खास मौके पर जिला प्रशासन की तरफ से जिला कार्यक्रम अधिकारी ने सभी प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया.

National girl child day
राष्ट्रीय बालिका दिवस पर पौधारोपण

धर्मशाला: महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का उद्देश्य बालिकाओं के प्रति समाज में फैले भेदभाव को खत्म करना और उनकी शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना है. राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में पर कांगड़ा जिला प्रशासन की ओर से 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम का आयोजित किया गया. कार्य्रकम का शुभारंभ, जिला कार्यक्रम अधिकारी, रंजीत सिंह द्वारा 'एक बूटा बेटी के नाम' के अंतर्गत पौधारोपण करके किया गया.

कैसे हो बेटियों की सुरक्षा?

रंजीत सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस को महत्वपूर्ण बनाने के लिए कार्यक्रम में मौजूद बेटियों के अभिभावकों को पौधे वितरित किए गए. इस अवसर पर बेटियों की सुरक्षा, एवं उनके अधिकारों के प्रति लोगों को जागरूक किया गया. इस दिवस को बेहतरीन बनाने के लिए स्कूली बच्चों द्वारा पोस्टर आदि भी बनाए गए.

कार्यक्रम में प्रतिभागी सम्मानित

कार्यक्रम के समापन पर, जिला प्रशासन की तरफ से जिला कार्यक्रम अधिकारी ने सभी प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया. कार्यक्रम में मौजूद जिला कार्यक्रम सहायक शिवालिक अवस्थी ने भी 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना के जागरूकता के लिए, प्रतिभागियों द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के लिए उन्हें सराहा गया. इसके अलावा राष्ट्रीय बालिका दिवस को, जिला कांगड़ा में आंगनबाड़ी स्तर तक बड़ी धूमधाम से मनाया गया.

ये भी पढ़ें:बालिका दिवस पर भोरंज में कार्यक्रम का आयोजन, बेटियों को किया गया पुरस्कृत

ABOUT THE AUTHOR

...view details