हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

राकेश पठानिया ने सीएम का जताया आभार, बोले- आम के नए समर्थन मूल्य से बागवानों को मिलेगी राहत

नूरपुर विधायक राकेश पठानिया ने कहा कि नूरपुर क्षेत्र के साथ प्रदेश के सभी किसानों के लिए यह सुखद समाचार है कि इस बार सरकार ने आम का समर्थन मूल्य 8.50 रुपये कर दिया है. इस बार आम का आम सीजन में आम की फसल बहुत अच्छी हुई है, लेकिन कोविड-19 के चलते बागवानों को अपनी फसल की सही कीमत ना मिलने का डर सता रहा था.

By

Published : Jul 5, 2020, 3:31 PM IST

Nurpur MLA Rakesh pathania
विधायक राकेश पठानिया

नूरपुर/कांगड़ा:नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया ने कहा कि नूरपुर क्षेत्र के साथ प्रदेश के सभी किसानों के लिए यह सुखद समाचार है कि इस बार सरकार ने आम का समर्थन मूल्य 8.50 रुपये कर दिया है.

रविवार को मीडिया को दी जानकारी में उन्होंने बताया कि इस बार आम का आम सीजन में आम की फसल बहुत अच्छी हुई है, लेकिन कोविड-19 के चलते बागवानों को अपनी फसल की सही कीमत ना मिलने का डर सता रहा था. ऐसे में सरकार ने इन बागवानों को 8.50 रुपये प्रति किलो समर्थन मूल्य का ऐलान कर उनकी चिंता को खत्म कर दिया है.

वीडियो.

गौरतलब है कि जब भी आम की फसल अच्छी होती है, उस समय इनका भाव जमीन सूंघ जाता है और कई बार 2-2.5 किलो कीमत पर मंडियों ने इनकी बिक्री होती है. ऐसे में किसानों को लाभ होना तो दूर की बात उनकी लागत भी उन्हें नहीं मिल पाती है.

ऐसे में सरकार का यह ऐलान इन बागवानों के लिए संजीवनी से कम नहीं है. विधायक राकेश पठानिया ने बताया कि किसान-बागवान देश की रीढ़ की हड्डी है और जब किसान-बागवान समृद्ध होंगे तो देश समृद्ध होगा और प्रदेश सरकार किसानों-बागवानों की हितैषी सरकार है.

विधायक ने कहा कि जहां दूसरे प्रदेश औद्योगिक क्षेत्रों पर निर्भर है, वहीं, हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी प्रदेश होने के कारण कृषि और बागवानी पर ज्यादा निर्भर है. ऐसे में जब तक किसानों-बागवानों के हितों को ध्यान में नहीं रखा जाएगा तब तक प्रदेश की उन्नति के बारे में सोचना बेमानी होगी. क्षेत्र के साथ प्रदेश के सभी किसानों के लिए यह सुखद समाचार है कि इस बार सरकार ने आम का समर्थन मूल्य 850 रुपये कर दिया है.

ये भी पढ़ें:कुल्लू के पतलीकूहल में 4 किलो चरस के साथ युवक गिरफ्तार, मामला दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details