हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल के स्कूलों में अब छात्र पढ़ेंगे NCERT की किताबें, HPBOSE ने तैयार किया नया सिलेबस

प्रदेश के स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबंधित सभी प्राइवेट स्कूलों में बोर्ड की एनसीईआरटी की किताबों से ही छात्रों को पढ़ाया जाएगा.

By

Published : Feb 1, 2019, 9:13 AM IST

धर्मशाला

धर्मशाला: प्रदेश के स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबंधित सभी प्राइवेट स्कूलों में बोर्ड की एनसीईआरटी की किताबों से ही छात्रों को पढ़ाया जाएगा. ये फैसला हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबद्धता प्राप्त निजी शिक्षण संस्थानों के साथ हुई बैठक में लिया गया.

धर्मशाला

दरअसल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी की अध्यक्षता में बीते गुरुवार को हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबद्धता (एफिलिएशन) प्राप्त निजी शिक्षण संस्थानों के साथ बैठक आयोजित की गई. जिसमें निजी शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों ने हर साल की तरह नवीकरण, क्लास लेवल व नई एफिलिएशन प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र पर चर्चा की.

बैठक में हर साल की तरह प्रतिनिधियों ने फायर सेफ्टी, भवन सुरक्षा प्रमाण पत्र और शिक्षा विभाग की एनओसी को लेकर भी शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष के सामने अपनी मांग रखी.

शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि सभी स्कूलों को नए सत्र के लिए एनसीईआरटी के तहत तैयार की गई किताबें उपलब्ध करवाई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि सिलेबस में बदलाव लाने के लिए निजी स्कूलों के शिक्षक भी अपने सुझाव स्कूल शिक्षा बोर्ड को भेज सकेंगे.

धर्मशाला –प्रदेश के स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबंधित सभी प्राइवेट स्कूलों में बोर्ड की एनसीईआरटी की किताबों से ही पढ़ाई करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही अब पाठ्यक्रम में बदलाव लाने के लिए निजी स्कूलों के शिक्षक भी अपने सुझाव स्कूल शिक्षा बोर्ड को भेज सकेंगे। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की संबद्धता प्राप्त निजी शिक्षण संस्थानों के साथ अहम बैठक गुरुवार को आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्ष स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने की। बैठक में सचिव डा. हरीश गज्जू भी विशेष रूप से मौजूद रहे। इस दौरान बोर्ड से संबद्धता प्राप्त निजी शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों ने हर वर्ष नवीकरण, कक्षा स्तरोन्नत एवं नई संबद्धता प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रपत्र करने पर चर्चा की। इसमें हर वर्ष फायर सेफ्टी, भवन सुरक्षा प्रमाण पत्र और शिक्षा विभाग की एनओसी को लेकर भी निजी स्कूलों ने अपनी मांग रखी है। इस पर बोर्ड अध्यक्ष ने मंथन करके संशोधन किए जाने की बात कही है। बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि सभी स्कूलों को नए सत्र के लिए एनसीईआरटी के तहत तैयार की गई किताबें उपलब्ध करवाई जा रही है। ऐसे में सभी निजी स्कूलों को बोर्ड द्वारा जारी किताबों को पढ़ाना ही अनिवार्य होगा।


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details