हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मां के जयकारों से गूंजे हिमाचल के शक्तिपीठ, कोरोना गाइडलाइन के साथ नवरात्रों का शुभारंभ

By

Published : Apr 13, 2021, 7:57 PM IST

कोरोना काल में एक बार फिर चैत्र नवरात्रों का शुभारंभ हो गया है. मंदिरों में कोरोना गाइडलाइन का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. श्रद्धालु मंदिर में न यज्ञ कर पाएंगे और न ही मां को भोग चढ़ा सकेंगे. मंदिर में श्रद्धालुओं को बिना मास्क के प्रवेश भी नहीं दिया जा रहा है.

Photo
फोटो

बिलासपुर/कांगड़ा/ऊना:आज मां के शैल पुत्र स्वरुप की पूजा की जा रही है. हालांकि एक बार फिर कोरोना काल के बीच नवरात्रि की शुरुआत हुई है, लेकिन मां के भक्तों में उत्साह की कोई कमी नहीं है. मंदिरों में कोरोना गाइडलाइन के साथ पूजा अर्चना की जा रही है. हिमाचल प्रदेश के शक्तिपीठों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली. हालांकि श्रद्धालु मंदिर में न यज्ञ कर पाए और न ही मां को भोग चढ़ा सके.

बिना मास्क के मंदिर में प्रवेश नहीं

बिलासपुर के नैना देवी शक्तिपीठ में मंदिर को पंजाब से आए कारीगरों ने लाइट, फूलों और गुब्बारों के साथ सजाया. मान्यता है कि माता सती की आंखें इसी जगह गिरी थी इसलिए इसे नैना देवी कहा जाता है. श्रद्धालु यहां अपनी आंखों की बीमारियों के दूर होने के बाद चांदी की आंखें भी चढ़ाते हैं. कोरोना महामारी को देखते हुए मंदिर में श्रद्धालुओं को बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जा रहा.

वीडियो

2 साल बाद चिंतपूर्णी में मेले का आयोजन

चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्र मेले का आयोजन करीब 2 साल के बाद किया जा रहा है. मंगलवार को मां के दरबार में ऐतिहासिक मेले का विधिवत आरंभ किया गया. डीसी राघव शर्मा ने बताया कि चिंतपूर्णी में नवरात्र मेले में कोरोना महामारी से बचाव को लेकर विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. श्रद्धालुओं को दिशा निर्देशानुसार ही मंदिर में प्रवेश मिल रहा है.

विधायक रमेश धवाला ने किया नवरात्रि का शुभारंभ

ज्वालामुखी मंदिर में भी पारंपरिक झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हुआ. स्थानीय विधायक रमेश धवाला ने नवरात्रि का शुभारंभ किया. कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन का यहां भी सख्ती के साथ पालन किया जा रहा है. इसके अलावा मां चामुंडा देवी और मां बज्रेश्वरी देवी मंदिर भी नवरात्रि के पावन अवसर पर श्रद्धालुओं का तांता लगा है.

ये भी पढ़ें:विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में हुआ नवरात्र का आगाज, दर्शन के लिए पहुंच रहे श्रद्धालु

ABOUT THE AUTHOR

...view details