हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : May 22, 2019, 8:17 AM IST

ETV Bharat / state

धर्मगुरु दलाई लामा के स्वस्थ्य को लेकर प्रशासन सतर्क, धर्मशाला में मॉक ड्रिल की गई आयोजित

मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय व निर्वासित तिब्बती सरकार प्रशासन ने टांडा अस्पताल और गगल हवाई अड्डे पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया. मॉक ड्रिल में आपात स्थिति के दौरान महामहिम को टांडा अस्पताल पहुंचाने और गग्गल हवाई अड्डे से उन्हें विशेष विमान द्वारा दिल्ली भेजने संबंधी व्यवस्थाओं का पूर्वाभ्यास किया गया.

सर्वोच्च तिब्बती धर्मगुरु महामहिम दलाई लामा (फाइल फोटो)

धर्मशाला: सर्वोच्च तिब्बती धर्मगुरु महामहिम दलाई लामा के स्वास्थ्य के लिए प्रशासन द्वारा सतर्कता बरती जा रही है. इसी संदर्भ में मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय व निर्वासित तिब्बती सरकार प्रशासन ने टांडा अस्पताल और गग्गल हवाई अड्डे पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया.

सर्वोच्च तिब्बती धर्मगुरु महामहिम दलाई लामा (फाइल फोटो)

मॉक ड्रिल में आपात स्थिति के दौरान महामहिम को टांडा अस्पताल पहुंचाने और गग्गल हवाई अड्डे से उन्हें विशेष विमान द्वारा दिल्ली भेजने संबंधी व्यवस्थाओं का पूर्वाभ्यास किया गया. मॉक ड्रिल के दौरान अस्पताल में दलाई लामा को दी जाने वाली सभी स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर अभ्यास किया गया. टांडा अस्पताल में स्वास्थ्य उपचार की व्यवस्थाओं को जांचने के बाद आपात स्थिति के दौरान गगल एयरपोर्ट पर भी लैडिंग और टेक ऑफ को लेकर व्यवस्थाओं को जांचा गया. इस दौरान हर एक मिनट को रिकॉर्ड रखा गया.

अभ्यास में दोपहर करीब एक बजे अस्पताल प्रशासन को फोन आया कि दलाई लामा का स्वास्थ्य खराब है और उन्हें टांडा अस्पताल लाया जा रहा है, जिसके बाद अस्पताल प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया. दलाई लामा का काफिला दोपहर बाद 1:25 मिनट पर मैक्लोडगंज से चला और 2:03 मिनट पर टांडा पहुंचा. इस दौरान अभ्यास के तौर पर एंबुलेंस में लाए गए मरीज को उपचार के लिए तुरंत पहली मंजिल पर स्थित सघन चिकित्सा कक्ष में लाया गया और दलाई लामा को दी जाने वाली सभी स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया.

इस पूर्वाभ्यास में सामने आई खूबियों और कमियों का पूरा रिकॉर्ड केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपा जाएगा, जिससे कि भविष्य में किसी तरह की भी आपात स्थिति में दलाई लामा को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा सकें. वहीं, अगर उन्हें राज्य से बाहर भी ले जाना पड़ता है, तो गगल एयरपोर्ट पर भी किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details