हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए लैंड एक्वीजीशन सर्वे, दिसंबर में शुरू होगी भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Nov 7, 2023, 1:16 PM IST

Kangra Airport Expansion: कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण को लेकर अब रिलीफ एंड रिहैबिलिटेशन स्कीम तैयार की जा रही है. लैंड एक्वीजीशन को लेकर सर्वे का काम पूरा होने पर इसकी दो रिपोर्ट हिमाचल सरकार के सामने पेश की जाएगी. सरकार के आगामी फैसले के बाद विस्तारीकरण को लेकर आगे का काम किया जाएगा.

Kangra Airport Expansion
कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण

धर्मशाला: कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण को लेकर लंबे समय से कवायद जारी है. कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण को लेकर सेक्शन 11 की नोटिफिकेशन के बाद सेक्शन 11 में लैंड एक्वीजीशन एक्ट में कार्रवाई चल रही है. हालांकि लैंड एक्वीजीशन के तहत लोगों से आपत्तियां भी मांगी गई थी. जिसमें लैंड एक्वीजीशन कलेक्टर का कोर्ट फैसला ले रहा है.

लैंड एक्वीजीशन को लेकर सर्वे: विभागीय जानकारी के अनुसार कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण को लेकर रिलीफ एंड रिहैबिलिटेशन स्कीम तैयार की जा रही है. एडीएम कांगड़ा को रिलीफ एंड रिहैबिलिटेशन के लिए एडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त किया गया है. कांगड़ा जिला पर्यटन अधिकारी विनय धीमान ने बताया कि जैसे ही लैंड एक्वीजीशन को लेकर सर्वे का काम पूरा हो जाएगा और सभी रिक्वायरमेंट पूरी हो जाएंगी, इसकी दो रिपोर्ट हिमाचल प्रदेश सरकार के सामने प्रस्तुत की जाएगी. इन रिपोर्ट्स में भूमि अधिग्रहण मुआवजे को लेकर और रिलीफ एंड रिहैबिलिटेशन के लिए प्लान अप्रूवल के लिए प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा. इस मामले में सरकार के आगामी फैसले के बाद ही कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण के कार्यों को आगे बढ़ाया जाएगा.

कांगड़ा एयरपोर्ट

साल के अंत में शुरू होगा लैंड एक्वीजीशन: गौरतलब है कि कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण को लेकर अभी भी लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. जिन भी लोगों की भूमि एयरपोर्ट की जद में आएगी, उन सभी को किस आधार पर मुआवजा दिया जाएगा और लैंड एक्वीजीशन पर प्रदेश सरकार के फैसले का इंतजार है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इसी साल दिसंबर महीने में कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए लैंड एक्वीजीशन

सरकार के फैसले के बाद शुरू होगा काम:कांगड़ा जिला पर्यटन अधिकारी विनय धीमान का ने बताया कि कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण को लेकर प्रदेश सरकार को दो रिपोर्ट्स सबमिट की जाएंगी. जिसमें लैंड एक्विजिशन कंपनसेशन का एलिमेंट होगा और रिलीफ एंड रिहैबिलिटेशन के लिए प्लान शामिल होगा, जिसे स्वीकृति के लिए हिमाचल सरकार को भेजा जाएगा. जैसे ही ये सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और सरकार का इस पर फैसला आ जाएगा, तो कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण के काम को आगे बढ़ाया जाएगा.

ये भी पढे़ं:कांगड़ा हवाई अड्डे पर विमानों को खतरा, हो सकता है बड़ा हादसा, जानें वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details