हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुलदीप पठानिया का विधानसभा अध्यक्ष बनना तय, भटियात से 5वीं बार बने हैं विधायक

By

Published : Jan 4, 2023, 1:51 PM IST

विधायक कुलदीप सिंह पठानिया का विधानसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय है. चंबा जिले की भटियात सीट से कांग्रेस विधायक पठानिया ने नामांकन भी भर दिया है. आखिर कौन हैं कुलदीप पठानिया, जानने के लिए पढ़ें पूरी ख़बर (Kuldeep Pathania New Himachal Assembly Speaker)

कुलदीप पठानिया का विधानसभा अध्यक्ष बनना तय
कुलदीप पठानिया का विधानसभा अध्यक्ष बनना तय

धर्मशाला : हिमाचल विधानसभा का शीतकालीन सत्र धर्मशाला के तपोवन में चल रहा है. पहले दिन सभी नवनिर्वाचित विधायकों को प्रोटेम स्पीकर चंद्र कुमार ने शपथ दिलाई. अब सत्र के दूसरे दिन विधानसभा स्पीकर चुना जाना है. जिसके लिए कांग्रेस की ओर से नामांकन भी कर दिया गया है. कहा जा रहा है कि बीजेपी भी स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतार सकती है. (New Himachal Assembly Speaker) (Himachal Assembly Session) (Winter Session of Himachal Assembly)

कुलदीप पठानिया का विधानसभा स्पीकर बनना तय- चंबा जिले की भटियात सीट से विधायक कुलदीप सिंह पठानिया 14वीं विधानसभा के स्पीकर हो सकते हैं. कहा जा रहा है कि कांग्रेस की ओर से कुलदीप पठानिया ने नामांकन भी भर दिया है और सत्र के दूसरे दिन कुलदीप पठानिया का विधानसभा अध्यक्ष चुना जाना लगभग तय है. 65 साल के कुलदीप पठानिया ने अपने सियासी करियर में कभी भी कांग्रेस का हाथ नहीं छोड़ा. (Kuldeep Pathania set to become Himachal Assembly Speaker)

कुलदीप पठानिया का विधानसभा अध्यक्ष बनना तय

कौन हैं कुलदीप पठानिया - कुलदीप सिंह पठानिया का जन्म 17 सितंबर 1957 को चंबा जिले के छलारा गांव में हुआ था. लखनऊ यूनिवर्सिटी और फिर हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से बीएससी और एलएलबी की पढाई करने वाले कुलदीप पठानिया कॉलेज के दिनों में NSUI से जुड़ गए. पेशे से वकील कुलदीप पठानिया ने भटियात विधानसभा क्षेत्र में किसानों और मजदूरों को उनके अधिकारियों को जागरुक करने के साथ-साथ गरीब और जरूरतमंदों को मुफ्त में कानूनी सहायता भी प्रदान की. (Who is Kuldeep Singh Pathania)

पांचवीं बार विधायक बने हैं कुलदीप पठानिया

5वीं बार विधायक बने हैं पठानिया-कुलदीप सिंह पठानिया चंबा जिले की भटियात विधानसभा सीट से विधायक हैं. वो साल 1985 में कांग्रेस की टिकट पर पहली बार विधानसभा पहुंचे थे. इसके बाद पठानिया 1993, 2003, 2007 में भी विधायक चुने गए थे. 2012 और 2017 विधानसभा चुनाव में पठानिया को हार मिली थी. पठानिया राज्य वित्त आयोग के चेयरमैन के अलावा विधानसभा की विभिन्न समितियों के सदस्य भी रहे हैं. वो पिछले करीब 4 दशक से कांग्रेस का हाथ थामे रहे हैं. जिसका इनाम उन्हें मिल सकता है और कुलदीप पठानिया हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष बन सकते हैं.

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के साथ कुलदीप पठानिया

बीजेपी भी उतार सकती है उम्मीदवार- बताया जा रहा है कि बीजेपी भी स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतार सकती है. अगर ऐसा हुआ तो स्पीकर का चुनाव वोटिंग से होगा. हालांकि 40 विधायकों के साथ कांग्रेस की जीत तय मानी जा रही है और इसमें उसे 3 निर्दलीयों का साथ भी मिल सकता है. ऐसे में कुलदीप पठानिया का विधानसभा अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है. (Winter Session of Himachal Vidhan Sabha)

ये भी पढ़ें: सुखविंदर सरकार का पहला शॉर्ट टर्म एग्जाम आज से, डी-नोटिफाई और चयन आयोग के मसले पर तपेगा तपोवन

ABOUT THE AUTHOR

...view details