हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

छोटा पैकेट बड़ा धमाका, ज्वालामुखी की केशवी ने रचा इतिहास

आठवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा केशवी ने शतरंज प्रतियोगिताओं में कई इनाम और खिताब अपने नाम किए हैं. अब केशवी का चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है जो कि अगस्त माह में जम्मू में होगी.

By

Published : Jun 11, 2019, 1:46 PM IST

Updated : Jun 11, 2019, 1:55 PM IST

केशवी, शतरंज खिलाड़ी

कांगड़ा: 'होनहार बिरवान के होत चिकने पात' यह कहावत ज्वालामुखी निवासी 13 वर्षीय केशवी पर बिल्कुल सटीक बैठती है. आठवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा केशवी ने शतरंज प्रतियोगिताओं में कई इनाम और खिताब अपने नाम किए हैं. अब केशवी का चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है जो कि अगस्त माह में जम्मू में होगी.

दो दिन पहले द्रोणाचार्य कॉलेज रैत कांगड़ा में संपन्न हुई अंडर 25 गर्ल्स ओपन राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में केशवी ने प्रथम स्थान हासिल किया है. इससे पहले भी केशवी अंडर-15 शिमला व अंडर-13 मनाली के खिताब भी अपने नाम कर चुकी है.

ये भी पढ़े: कांग्रेस ने चेताया, हिमाचल के हित में नहीं धारा-118 से छेड़खानी

केशवी के पिता देविंदर कुमार और माता अनिता पेशे से अध्यापक हैं. केशवी के पिता देविंदर ने बताया कि केशवी जब पांचवीं में थी तभी से शतरंज का शौक रखती थी. पहले शुरू-शुरू में इसे अभ्यास कम था पर अब काफी निपुणता से शतरंज का खेल खेलती है. केशवी ने पिता से ही शतरंज का शह और मात का खेल सीखा है।

इसके अलावा जिला कांगड़ा शतरंज एसोसिएशन प्रधान प्रवीण शास्त्री से भी केशवी शतरंज के गुर सीखती हैं. अब केशवी का चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है जो कि अगस्त माह में जम्मू में होगी. इसके साथ ही केशवी का चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए भी हुआ है. इसका आयोजन जुलाई महीने में तमिलनाडु में होगी.

ये भी पढ़े: लोस चुनाव में जीत कर घमंड न करे बीजेपी नेता, प्रदेश में कानून व्यवस्था को सुधारें CM- सुक्खू

Last Updated : Jun 11, 2019, 1:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details