हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Apr 25, 2021, 10:00 PM IST

ETV Bharat / state

कांगड़ाः 1 महीने में 3092 समारोहों के लिए पंजीकरण, कार्यक्रम में दबिश देगा फ्लाइंग स्क्वायड

कांगड़ा में 24 अप्रैल से 24 मई तक एक माह के दौरान 3 हजार से अधिक शादियां व अन्य समारोह के आयोजनों को लेकर जिला प्रशासन से मंजूरी ली गई है, जो प्रशासन के समक्ष कोरोना को रोकने में चुनौती साबित है. कांगड़ा जिला के ADM रोहित राठौर ने बताया कि इस मामले में प्रशासन ने जो मैकेनिज्म तैयार किया है, उसके तहत हर जगह फ्लाइंग स्क्वॉड की टीमें गठित की जाएगी और टीम हर समारोह में छापेमारी करेगी, जहां भी अव्यवस्था पायी गई उनके खिलाफ सख्त धाराओं के तहत मामले दर्ज किए जाएंगे.

kangra-sdm-rohit-rathore-on-marriage-function
फोटो

पालमपुर/कांगड़ाः जिले में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच शनिवार से शुरू हुई शादियों और अन्य सामाजिक समारोह व कार्यक्रम जिला प्रशासन के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं हैं. एक तरफ जहां प्रशासन की ओर से कोरोना की चेन तोड़ने के लिए कई तरह की पाबंदियां लगाई जा रही हैं. वहीं, एक माह तक जिले में शादियों व अन्य सामाजिक समारोहों की बाढ़ आने वाली है, जो प्रशासन के समक्ष कोरोना को रोकने में चुनौती साबित हो सकती है.

एक माह में 3 हजार से अधिक शादियां व अन्य समारोह

जिले में 24 अप्रैल से 24 मई तक एक माह के दौरान 3 हजार से अधिक शादियां व अन्य समारोह के आयोजनों को लेकर जिला प्रशासन से मंजूरी ली गई है, जबकि अभी और लोग इन आयोजनों के लिए मंजूरी ले रहे हैं. ऐसे में यह आंकड़ा और भी बढ़ना तय है.

वीडियो.

पंचायत प्रतिनिधियों को समारोह पर चेक करने के दिए आदेश

इस तरह के समारोह में कोरोना के चलते 50 ही लोगों के इकट्ठे होने की मंजूरी दी जा रही है लेकिन इन नियमों को लोग कितना फॉलो करेंगे यह एक बड़ा सवाल है. शहरों में तो इन पर नजर रखी जा सकती है लेकिन दूरदराज के गांव में नजर रखना काफी मुश्किल है.

हालांकि प्रशासन ने पंचायत प्रतिनिधियों को इन समारोह पर चेक करने के लिए आदेश दिए हैं, बावजूद इसके यह इतना आसान नहीं है. अब देखना यह है कि एक माह के दौरान होने वाले इन समारोह के दौरान कोरोना के मामलों की क्या स्थिति रहती है.

कब और कहां हैं कितनी शादियां

जिले में उपमंडल स्तर पर सामाजिक समारोह की करें तो 24 अप्रैल से 24 मई के बीच अब तक 3092 समारोह के लिए लोग मंजूरी ले चुके हैं. जिला के 15 उपमंडलों में से बैजनाथ से 165, देहरा से 359, धर्मशाला से 314, धीरा से 9, फतेहपुर से 155, इंदौरा से 186, जयसिंहपुर से 167, ज्वाली से 225, ज्वालामुखी से 76, कांगड़ा से 284, नगरोटा बगवां से 203, नूरपुर से 276, पालमपुर से 476 और शाहपुर से 197 लोगों ने अब तक इन आयोजनों के लिए जिला प्रशासन से मंजूरी ले रखी है.

फ्लाइंग स्क्वॉड की टीम की जाएगी गठित

कांगड़ा जिला के एडीएम रोहित राठौर ने बताया कि महज एक महीने में करीब 4 हजार शादियां होने जा रही हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि शादियों में वैसे तो 50 लोगों को ही अनुमति दी गई है, फिर भी आंकड़ा इससे पार हो ही जाता है, ये न केवल शादी समारोह आयोजित करवाने वालों के लिए परेशानी का सबब है बल्कि खुद प्रशासन के लिए इस पर अंकुश लगाना एक बड़ी चुनौती है.

वहीं, प्रशासन की ओर से जो रणनीति तैयार की गई है, उसके तहत हर जगह फ्लाइंग स्क्वॉड की टीमें गठित की जाएगी और टीम हर समारोह में छापेमारी करेगी, जहां भी अव्यवस्था पायी गई उनके खिलाफ सख्त धाराओं के तहत मामले दर्ज किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:हिमाचल की नदियां हो रहीं प्रदूषित, सात नदियों में बढ़ा प्रदूषण, फिलहाल ऑक्सीजन का लेवल अच्छा

ABOUT THE AUTHOR

...view details