हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

kangra assembly seat result: कांगड़ा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार पवन काजल की जीत, कांग्रेस प्रत्याशी हारे

By

Published : Dec 8, 2022, 11:03 AM IST

Updated : Dec 8, 2022, 3:07 PM IST

कांगड़ा विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी पवन काजल ने जीत हासिल की है. पवन काजल को 26,968 वोट मिले हैं. वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र सिंह काकू 10,254 वोट मिले हैं. वहीं, निर्दलीय प्रत्याशी कुलभाष चंद 7,398 वोट के साथ तीसरे नंबर पर रहे. (Surender Kumar VS Pawan Kumar Kajal) (kangra assembly seat result)

kangra assembly seat result
कांगड़ा विधानसभा सीट पर मतगणना

कांगड़ा:हिमाचल का कांगड़ा जिला राजनीति की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है.कांगड़ा जिले में 15 विधानसभा सीटों में से 10 पर कांग्रेस, 4 पर बीजेपी और एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने जीत हासिल की है.कांगड़ा विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी पवन काजल ने जीत हासिल की है. पवन काजल को 26,968 वोट मिले हैं. वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र सिंह काकू 10,254 वोट मिले हैं. वहीं, निर्दलीय प्रत्याशी कुलभाष चंद 7,398 वोट के साथ तीसरे नंबर पर रहे.(kangra assembly seat result) (HP Poll Result 2022)

कांगड़ा विधानसभा सीट पर चुनावी मैदान में थे 6 प्रत्याशी:कांगड़ा विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी पवन कुमार काजल ने जीत हासिल की है.कांगड़ा विधानसभा सीट पर इस बार कुल 6 उम्मीदवार खड़े थे. इनमें से कांग्रेस से सुरेंद्र कुमार, भाजपा से पवन कुमार काजल, बसपा से विजय कुमार, आम आदमी पार्टी से राज कुमार इसके अलावा कुलभाष चंद और अमित वर्मा निर्दलीय उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे.

कौन हैं पवन काजल: बात अगर भाजपा के उम्मीदवार पवन काजल की कि जाए तो इन्होंने वर्ष 2012 में इस विधानसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याक्षी के तौर पर चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज करने के बाद स्वर्गीय वीरभद्र सिंह पवन काजल को कांग्रेस पार्टी में ले आए थे. 2017 के विधानसभा चुनाव भी पवन काजल ने कांग्रेस पार्टी से टिकट मिलने के बाद लड़े थे और जीते थे, लेकिन इस मर्तबा पवन काजल ने कांग्रेस का साथ छोड़ भाजपा के रथ पर सवार होकर चुनाव लड़ रहे थे. वहीं, यह माना जाता रहा है कि जिस उम्मीदवार के साथ चौधरी समुदाय का साथ होता है वही उम्मीदवार जीत दर्ज करता है. (Surender Kumar VS Pawan Kumar Kajal) (BJP Candidate Pawan Kumar Kajal )

कौन हैं सुरेंद्र सिंह काकू: कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार सुरेंद्र सिंह काकू की कि जाए तो वरिष्ठ नेता सुरेंद्र सिंह काकू एक बार इस विधानसभा से विधायक भी रह चुके हैं और यह माना जाता है कि सुरेंद्र सिंह काकू की इस सीट पर अच्छी पकड़ है. स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के करीबी माने जाने वाले सुरेन्द्र सिंह काकू की स्वर्गीय जीएस बाली के बेटे आरएस बाली से भी गहरी दोस्ती है. इतना ही नही आरएस बाली और सुरेन्द्र सिंह काकू ने एक साथ ही माता चामुंडा का आशीर्वाद लेकर अपना चुनाव प्रसार शुरू किया था और इस दौरान इन दोनों की कई बार बैठकें भी हुई और रणनीति भी तैयार की गई. (Congress Candidate Surender Kumar)

2017 में किस पार्टी को मिली जीत: 2017 में पवन कुमार काजल कांग्रेस से विधायक चुने गए थे, उन्होंने भाजपा उम्मीदवार संजय चौधरी को हराया. पवन कुमार को 25,549 वोट मिले थे, जबकि भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार संजय चौधरी को 19,341 वोट मिले थे. वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस का वोट शेयर 43.7% था वहीं भाजपा का वोट शेयर 33.8% था. (Himachal Assembly Election Result 2022)

Last Updated : Dec 8, 2022, 3:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details