हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

वैदिक मंत्रोच्चारण से गूंजा ज्वालामुखी मंदिर, कोरोना पर जीत के लिए किए जा रहे यज्ञ

By

Published : May 18, 2020, 7:19 PM IST

कोरोना वायरस से छुटकारा पाने के लिए हिमाचल के श्री ज्वालामुखी मंदिर धार्मिक अनुष्ठान किए जा रहे हैं. वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मंदिर में वैश्विक महामारी से निजात दिलाने की प्रार्थना की जा रही है.

jwalamukhi Temple, echoed by Vedic chanting
वैदिक मंत्रोच्चारण से गूंजा ज्वालामुखी मंदिर

ज्वालामुखी: दुनिया के अधिकांश देशों में कोरोना का कहर जारी है. पूरा विश्व इस वक्त कोरोना वायरस से जूझ रहा है. कोरोना पर काबी पाने के लिए गलातार प्रयास किए जा रहे हैं. सब अपने अपने स्तर पर इस महामारी से छुटकारा पाने का उपाय ढूंढ रहे हैं. इसी कड़ी में हिमाचल के विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में कोविड-19 से मुक्ति पाने के लिए धार्मिक अनुष्ठान किए जा रहे हैं.

हालांकि कोरोना संकट को देखते हुए धार्मिक स्थलों को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है लेकिन पुजारी मंदिर में पूजा करते हैं. बता दें कि लॉकडाउन की शुरुआत से ही मंदिर परिसर में विशेष पूजा पाठ किया जा रहा है. आज भी वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मंदिर में यज्ञ अनुष्ठान किया गया. मंदिर के युवा पुजारियों ने इस दौरान मां ज्वाला से वैश्विक महामारी से निजात दिलाने की प्रार्थना की.

वीडियो रिपोर्ट

गौरतलब है कि इस वक्त भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 96 हजार के पार हो गई है. जबकि 3, 029 लोग अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं. ऐसे में विज्ञान और अध्यात्म दोनों ही अपने स्तर पर कोरोना से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं.

बता दें कि सोमवार को हमीरपुर में कोरोना वायरस के पांच नए केस सामने आए हैं. इन नये मामलों के आने के प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 85 पहुंच गई है. इनमें 41 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं जबकि 37 लोगों का कोविड-19 हेल्थ सेंटर में इलाज चल रहा है. इसके अलावा हमीरपुर में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

ये भी पढ़ें:जरूरत हुई तो पीओके स्थित आतंकी कैंप पर हमला करने को वायु सेना तैयार : आरकेएस भदौरिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details