हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कांगड़ा का ज्वाली शहर होगा प्लास्टिक मुक्त, मिली प्लास्टिक बॉलिंग मशीन

कांगड़ा में ज्वाली शहर भी प्लास्टिक कचरे से मुक्त होगा. नगर पंचायत ज्वाली को शहरी विकास विभाग शिमला की ओर से प्लास्टिक बॉलिंग मशीन उपलब्ध करवाई गई है.

By

Published : Dec 6, 2019, 8:03 PM IST

Jawali city will be plastic free
कांगड़ा का ज्वाली शहर होगा प्लास्टिक मुक्त.

कांगड़ा: जिला कांगड़ा में ज्वाली शहर भी अब प्लास्टिक कचरे से मुक्त होगा. नगर पंचायत ज्वाली को शहरी विकास विभाग शिमला की ओर से प्लास्टिक बॉलिंग मशीन उपलब्ध करवाई गई है. यह मशीन सिंगल यूज प्लास्टिक मेटिरियल को कंप्रेस करने के साथ-साथ पैकिंग भी करेगी.

नगर पंचायत जवाली के सचिव संत राम नागर ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक के अंतर्गत नगर पंचायत जवाली में दूध की थैलियां, चिप्स, कैंडी, ब्रैड और अन्य कन्फैक्शनरी उत्पाद के रैपर लेगी. वहीं, ड्राई पैकेजिंग, प्लास्टिक मैटीरियल जैसे सैशे पाउच, टैटरा पैक के प्लास्टिक को नगर पंचायर की तरफ से खरीदा लिया जाएगा.

वीडियो रिपोर्ट.

उन्होंने कहा कि कबाड़ का काम करने वाले भी नगर पंचायत में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और उनसे कचरा भी खरीदा जाएगा. उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के कन्टेनर, बाल्टी, मग, पैट बोतल, पीवीसी आइटम, भारी प्लास्टिक की वस्तुएं, क्राकरी व प्लास्टिक फर्नीचर आदि को नहीं खरीदा जाएगा.

सचिव ने कहा कि 75 रुपये प्रति किलोग्राम की राशि संबंधित व्यक्ति के खाते में जमा करवाई जाएगी, जिसके लिए संबंधित व्यक्ति को आधारकार्ड की कांपी और बैंक पासबुक साथ में लानी होगी. उन्होंने कहा कि जो भी प्लास्टिक मैटीरियल नगर पंचायत में आएगा. उसको कंप्रेस करके स्टोर किया जाएगा और उसके बाद मेटीरियल सीमेंट फैक्ट्रियों को भेजा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details