हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

19 जनवरी को होगा सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान, 1.24 लाख पीएंगे पोलियोरोधी दवा

By

Published : Jan 4, 2020, 1:25 PM IST

19 जनवरी को 0 से 5 वर्ष आयु वर्ग के 1.24 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान के तहत कांगड़ा जिला में पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 1070 बूथ स्थापित किए जाएंगे

Polio Vaccination Campaign
19 जनवरी को होगा सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान

धर्मशाला:कांगड़ा जिला में पल्स पोलियो अभियान के प्रबंधन के लिए टॉस्क फोर्स बैठक का आयोजन किया गया. बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने की. उन्होंने कहा कि सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के तहत 19 जनवरी को 0 से 5 वर्ष आयु वर्ग के 1.24 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है.

उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान के तहत कांगड़ा जिला में पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 1070 बूथ स्थापित किए जाएंगे. इसके साथ 22 ट्रॉजिट पॉइंट (बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, झुग्गी झोपड़ी, ईंट के भट्टे, भवन निर्माण स्थल) पर पोलिंग बूथ लगाए जाएंगे, जिनमें पोलियो की बूंदें पिलाई जाएंगी.

वीडियो रिपोर्ट.

बता दें कि इसके लिए जिला भर में 4280 टीम के सदस्य नियुक्त किये गये हैं. 2013 सुपरवाईजरों की देख-रेख में यह सदस्य कार्य करेंगे. टीकाकरण के सभी सदस्य 19 जनवरी को बूथ पर दवाई पिलाएंगे और 20 व 21 जनवरी को घर-घर जाकर बच्चों को पोलियों की दवाई पिलाई जाएगी.

उपायुक्त ने समस्त विभागाध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ इस कार्य को करने में अपना सहयोग दें ताकि 0 से 5 साल का एक भी बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित न रहे.

उपायुक्त ने सभी अभिभावकों से अनुरोध किया है कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए 0 से 5 साल के बच्चों को 19 जनवरी के दिन नजदीकी पोलियो बूथ में जा कर दो बूंद पोलियो की अवश्य पिलाएं.

ये भी पढे़ं: 250 करोड़ से अधिक के स्कॉलरशिप स्कैम में सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, 3 आरोपित गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details