हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 27, 2021, 10:23 PM IST

ETV Bharat / state

उद्योग मंत्री ने किया आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का उद्घाटन, लोगों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

देहरा में बहु विशेषज्ञ आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का शुभारंभ उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने किया. इस शिविर में लगभग 500 लोगों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें निशुल्क औषधियां वितरित की गई.

Ayurvedic medical camp in kangra
फोटो

कांगड़ा:उपमंडल देहरा में बहु विशेषज्ञ आयुर्वेद चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया. इसमें बतौर मुख्यातिथि शिविर का शुभारंभ करते हुए उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने कहा कि योग और आयुर्वेद भारतीय ऋषियों द्वारा मानव जाति को दिया हुआ ऐसा वरदान है, जो न केवल शारिरिक स्वास्थ्य अपितु मानसिक स्वास्थ्य भी प्रदान करता है.

500 लोगों की स्वास्थ्य जांच की

उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने कहा आज हमारी असंतुलित जीवनशैली के कारण ही तरह-तरह के मानसिक और शारिरिक रोग हमें लग रहे हैं. कोरोना के संकट काल में जब पूरा विश्व इस अनजान शत्रु से लड़ रहा है तब आयुर्वेद और योग ही एक उम्मीद और सहारे के रूप में सामने आए. इस शिविर में लगभग 500 लोगों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें निशुल्क औषधियां वितरित की गई.

ये अधिकारी रहे मौजूद

इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल कुमार शर्मा ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया एवं उपमंडल आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डाॅ बृजनंदन शर्मा ने शिविर एवं विभाग की अन्य योजनाओं की जानकारी लोगों को दी. इस चिकित्सा शिविर में शल्य चिकित्सक डाॅ. बीरबल ठाकुर, काया चिकित्सक डाॅ. संजीव कुमार, बाल रोग विशेषज्ञ डाॅ. शिल्पी, पंचकर्म विशेषज्ञ डाॅ. अंकिता, मर्म चिकित्सक डाॅ. सुनिल, डाॅ. अरुण शर्मा, डाॅ. बीरबाला, डाॅ. शगुन एवं डाॅ. शलिनी ने लोगों का उपचार किया.

इसके उपरांत बिक्रम ठाकुर ने ग्राम पंचायत हलेड़ के रणो गांव में लोगों की समस्याओं को भी सुना और कई समस्याओं का मौके पर ही निपटारा किया. उन्होंने एससी-एसटी कंपोनेन्ट के तहत जलशक्ति विभाग द्वारा हलेड़ में किए जा रहे विकास कार्यों का निरीक्षण भी किया.

पढ़ेंःबीजेपी का ग्राम सभा से विधानसभा का लक्ष्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details