हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बागवानी मंत्री ने पालमपुर में की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने रविवार को कांगड़ा और चंबा में जलशक्ति और उद्यान विभाग के प्रगति कार्यों की समीक्षा की. इस दौरान कई विधायकों ने भी बैठक में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई.

By

Published : Aug 2, 2020, 7:08 PM IST

Published : Aug 2, 2020, 7:08 PM IST

Horticulture Minister held review meeting in Palampur
फोटो

पालमपुर: जल शक्ति, राजस्व, बागवानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने रविवार को पालमपुर में कांगड़ा और चंबा में जलशक्ति और उद्यान विभाग के कार्यों की समीक्षा की. बैठक में कई जिला के कई विधायकों ने शिरकत की.

इस दौरान महेंद्र सिंह ने कहा कि जल जीवन मिशन भारत सरकार का महत्वकांक्षी कार्यक्रम है, जो पूरे देश में मिशन के रूप में चलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को जल जीवन मिशन प्रभावी कार्य करने के लिए देशभर में प्रथम स्थान पर आंका गया है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के सभी कार्यों में तेजी लाकर समयबद्ध पूरा किया जाए.

महेंद्र सिंह ने कहा कि अधिकारियों से काम लेना सरकार का दायित्व है और अपने कर्मचारियों और अधिकारियों के हितों की रक्षा भी सरकार की जिम्मेवारी है, जिसे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में सरकार बखुबी निभा रही है. उन्होंने कहा कि अधिकारियों की पूरी कर्तव्यनिष्ठा और ईमानदारी से कार्य करें ताकि आम लोगों को योजनाओं का लाभ प्राप्त हो.

महेंद्र सिंह ने कहा कि किसी भी कार्य में लापरवाही को सहन नहीं किया जाएगा. उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिकारी स्थानीय विधायकों को विश्वास में लेकर उनकी प्राथमिकता के अनुसार काम करे. उन्होंने कहा कि अब दोनों विभागों के कार्य प्रगति को जानने और देखने के लिए अगली मीटिंग किसी बंद हॉल में नहीं, बल्कि उस योजना स्थल पर ही होगी.

वीडियो रिपोर्ट.

महेंद्र सिंह ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी योजनाओं की टेंडर इत्यादि प्रक्रियाओं में अधिक तेजी लाई जाए, ताकि लोगों तक समय पर इनका लाभ प्राप्त हो सके. उन्होंने कहा कि 1 करोड़ से कम वाली सभी योजनाओं के टेंडर खोलने का समय 7 दिन और अवार्ड करने का समय 14 दिन, 1 करोड़ से 5 करोड़ तक कि योजनाओं के टेंडर खोलने का समय 14 दिन और 28 दिन अवार्ड करने और 5 करोड़ से अधिक के टेंडर खोलने का समय 14 दिन और अवार्ड करने का समय 35 दिन निर्धारित किया गया है.

महेंद्र सिंह ने कहा कि बागवानी क्षेत्र में प्रदेश का भविष्य है और प्रदेश के किसानों के स्वावलंबन में बागवानी सबसे बेहतर विकल्प है. उन्होंने कहा कि सरकार ने निचले हिमाचल के लिए भी बागवानी क्षेत्र में लोगों को प्रोत्साहित करने के लिये महत्वकांशी शिवा परियोजना शुरू की है. उन्होंने कहा कि हरसीपत्तन पुल से सुजानपुर पुल ब्यास नदी के किनारे वाले क्षेत्र में फल इत्यादि उत्पादन की अपार संभावनाएं हैं. उन्होंने इस क्षेत्र को शिवा परियोजना के तहत लाने का कार्य करने का निर्देश अधिकारियों को दिए. उन्होंने जल शक्ति विभाग और उद्यान विभाग को केंद्र प्रायोजित सभी स्कीमों पर कार्य कर लोगों तक लाभ पहुंचाने के निर्देश भी दिए.

बता दें कि इससे पहले महेंद्र सिंह शिवा परियोजना में शुरू किए 3 प्रोजेक्ट साइटों जयसिंहपुर की त्रेहल और लाहट बैजनाथ की सेहल का मौके पर निरीक्षण किया और विभाग को इस परियोजना के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें:अमित शाह कोरोना पॉजिटिव, CM जयराम ने की जल्द स्वस्थ होने की कामना

ABOUT THE AUTHOR

...view details