हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मास्टर गेम अंडर 40 में हॉकी में गोल्ड मेडल जीत हिमाचल का नाम किया रोशन, सरकार से की ये मांग

By

Published : Feb 24, 2023, 7:01 PM IST

यूपी में हुए मास्टर गेम अंडर 40 में हिमाचल की टीम ने हॉकी में गोल्ड मेडल जीत कर प्रदेश का नाम रोशन किया है. टीम की कैप्टन मीना कुमारी बताती हैं कि उनकी टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. उन्होंने इस बात पर खेद जताया कि हिमाचल सरकार द्वारा उन्हें किसी तरह की मदद नहीं की जा रही है. वह और उनकी टीम अपने खर्चे पर ही दूसरे राज्यों में खेलने के लिए जाती हैं. (Hockey player Meena Kumari) (himachal Hockey team)

Hockey player Meena Kumari
Hockey player Meena Kumari

मास्टर गेम अंडर 40 में हॉकी में गोल्ड मेडल जीत हिमाचल का नाम किया रोशन

कांगड़ा: उपमंडल फतेहपुर के अधीन पंचायत व गांव चकवाडी की रहने वाली मीना कुमारी उर्फ बंटी ने हॉकी में गोल्ड मेडल जीत कर हिमाचल का नाम रोशन किया है. मीना कुमारी 48 वर्ष की हैं. उन्होंने बताया कि उन्हें हॉकी खेलने का शौक तब से है जब वे छठी कक्षा में पढ़ती थीं. उस समय वे धर्मशाला में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में पढ़ती थीं. पहला नेशनल उन्होंने वर्ष 1987 में आगरा में खेला फिर वर्ष 1990 में बिहार में नेशनल हॉकी का मैच खेला. यहां उनकी टीम ने जूनियर और सब जूनियर टीम ने सिल्वर मेडल जीतकर हिमाचल का नाम रोशन किया था. मीना कुमारी 1987 से अभी तक टीम की कैप्टन हैं.

अभी हाल ही में मीना कुमारी की टीम ने यूपी में हुए मास्टर गेम अंडर 40 में गोल्ड मेडल जीत हिमाचल का नाम रोशन किया है. इस मैच में उन्होंने केरल की टीम को 6-0 से मात दी. मीना कुमारी बताती हैं कि उन्हें खेलने का बहुत शौक है. उनकी पूरी टीम बहुत मेहनती है और दिल से खेलती हैं. उन्होंने इस बात पर खेद जताया कि हिमाचल सरकार द्वारा उन्हें किसी तरह की मदद नहीं की जा रही है. वह और उनकी टीम अपने खर्चे पर ही दूसरे राज्यों में खेलने के लिए जाती हैं.

सरकार ने न ही उन्हें कोई नौकरी दी और न ही ईनाम राशि. उन्होंने कहा कि अगर सरकार उन्हें प्रोत्साहित करे और सहायता करे तो वह प्रदेश के साथ साथ देश का नाम भी रोशन कर सकते हैं. उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि प्रदेश में हॉकी खेल रही महिलाओं का मनोबल बढ़ाया जाए और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाए. उन्होंने कहा कि खेल के क्षेत्र में आज महिलाएं किसी से पीछे नहीं है बस उन्हें जरूरत है तो सुविधाओं की.

ये भी पढ़ें:डीसी कांगड़ा बोले- धर्मशाला में 2500 से अधिक अभ्यर्थी देंगे यूपीएससी की परीक्षा

ABOUT THE AUTHOR

...view details