हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अभिभावकों को मिली राहत, जबरन फीस वसूललने पर निजी स्कूल की मान्यता होगी रद्द

By

Published : Apr 16, 2020, 10:47 AM IST

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने निजी स्कूलों से आगाह करते हुए कहा कि वे फीस न लें, यदि बोर्ड के संज्ञान में ऐसा कोई मामला आता कि सरकार के निर्देशों के बावजूद निजी स्कूल फीस ले रहे हैं तो उनकी संबद्धता रद्द की जाएगी.

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड

धर्मशाला: देशभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के कारण पूरे भारत में 3 मई तक तक पूरी तरह से लॉकडाउन है. केंद्र से लेकर सभी राज्य सरकारें अलर्ट पर हैं. वहीं, हिमाचल सरकार ने सभी स्कूलों को कर्फ्यू के दौरान फीस नहीं लेने का आदेश जारी किया है.

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि बोर्ड से संबद्धता प्राप्त निजी स्कूल वर्तमान में फीस न लें. इस संबंध में सरकार ने निर्देश जारी किए हैं. बोर्ड चेयरमैन ने निजी स्कूलों से आगाह करते हुए कहा कि वे फीस न लें, यदि बोर्ड के संज्ञान में ऐसा कोई मामला आता कि सरकार के निर्देशों के बावजूद निजी स्कूल फीस ले रहे हैं तो उनकी मान्यता रद्द की जाएगी.

डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि सीबीएसई से संबद्धता प्राप्त निजी स्कूल यह न सोचें कि वे प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अंडर नहीं हैं. सरकार इस मामले पर संज्ञान ले रही है और सरकार के ध्यान में स्कूलों की ओर से जबरन फीस वसूली का मामला सामने आता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई होगी. यह निर्देश सरकार ने अभिभावकों छात्रों को राहत देने के लिए जारी किए हैं.

निजी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है, भले ही निजी स्कूलों के शिक्षक काम नहीं कर रहे हैं, लेकिन बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं, ऐसे में निजी स्कूल शिक्षकों का वेतन और वेजिस बनते हैं, वो उन्हें देने का प्रयास करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details