हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ILI के लक्षण वालों की होगी रेंडम सैंपलिंग, सैंपल कलेक्शन के लिए सरकार ने उपलब्ध करवाई दो वैन

टांडा मेडिकल कॉलेज में सोमवार को एक व्यक्ति की सैंपल रिपोर्ट नेगेटिव आई है. प्रदेश सरकार ने कांगड़ा में दो सैंपल कलेक्शन वैन उपलब्ध करवाई हैं. इन वैनों में विभिन्न क्षेत्रों से आईएलआई (फ्लू) से पीडित लोगों के सैंपल लाए जाएंगे.

By

Published : Apr 14, 2020, 8:08 AM IST

covid 19
कांगड़ा में सैंपल कलेक्शन के लिए सरकार ने उपलब्ध करवाई दो वैन.

धर्मशाला: सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि रविवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक संदिग्ध के सैंपल जांच के लिए टांडा मेडिकल कॉलेज भेजे गए थे, उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है. वहीं, सोमवार को खंड गंगथ से 6 सैंपल जांच के लिए टांडा भेजे गए हैं. जोनल अस्पताल धर्मशाला के आईसोलेसन वार्ड में दाखिल मरीज के सैंपल की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है.

सीएमओ ने बताया कि प्रदेश सरकार ने जिला कांगड़ा को दो सैंपल कलेक्शन वैन उपलब्ध करवाई हैं. मंगलवार से इन वैनों का इस्तेमाल जिला के विभिन्न क्षेत्रों से आईएलआई (फ्लू) से पीडित लोगों के सैंपल लेने के लिए किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानो को निर्देश दिए गए है कि उनके पास एसएआरआई से संबंधित कोई भी मामला आने पर सभी के सैंपल कोरोना के लिये जाये.

आईएलआई के लक्षण वालों की होगी रेंडम सैंपलिंग

सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि लोगो में एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के दोरान इनफ्लूंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) के लक्षण पाये गये थे. इसके साथ-साथ जिला के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों मे इनफ्लूंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) के लक्षणों के साथ आने वाले मरीजों की रेंडम सैंपलिंग की जायेगी.

एक्टिव केस फाइंडिंग के तहत 14 लाख की स्वास्थ्य जांच
सीएमओ ने बताया कि एक्टिव केस फाईडिंग अभियान में अभी तक 14लाख से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा चुकी हैं और लगभग 1700 लोगों मे इनफ्लूंजा लाइक इलनेस (आईएलआई)के लक्षण पाये गये हैं. यह सारे लोग विभाग की निगरानी में हैं. छेब में 5 व्यक्तियों को क्वारंटाइन किया गया हैं, जबकि 554 लोगों को घर में क्वारंटाइन किया गया हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details