हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना संकट: हाई अलर्ट पर गोपालपुर चिड़ियाघर, वन्य प्राणियों की नियमित निगरानी के आदेश

कोरोना वायरस के चलते चेतना केंद्र गोपालपुर चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया है. मुख्य अरण्यपाल वन्य प्राणी विभाग धर्मशाला प्रदीप ठाकुर ने कहा कि अमेरिका के चिड़ियाघर में एक बाघ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सावधानी बरती जा रही है

By

Published : Apr 8, 2020, 9:26 AM IST

gopalpur zoo
हाई अलर्ट पर गोपालपुर चिड़ियाघर

पालमपुर: अमेरिका के चिड़ियाघर में एक बाघ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद पालमपुर के गोपालपुर चिड़ियाघर को हाई अलर्ट पर रखा गया है. वन्य प्राणियों के व्यवहार पर निगरानी रखी जा रही है. यहां एक शेर का जोड़ा और 14 तेंदुओं के अतिरिक्त कई अन्य वन्य प्राणी को रखा गया है. हिमालयन ब्लैक बियर भी यहां रखे गए हैं.

कोरोना वायरस के चलते पहले ही चेतना केंद्र गोपालपुर चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया है. मुख्य अरण्यपाल वन्य प्राणी विभाग धर्मशाला प्रदीप ठाकुर ने कहा कि अमेरिका के चिड़ियाघर में एक बाघ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सावधानी बरती जा रही है. गोपालपुर प्राकृतिक चेतना केंद्र में वन्य प्राणियों की नियमित निगरानी करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

वीडियो

किसी भी प्रकार के लक्षण दिखने पर तुरंत सैंपल लेकर जांच के लिए भेजने के निर्देश दिए गए हैं. सभी कर्मचारियो को किट उपलब्ध करवाई गई है. बाहर से आने वाले वाहनों को सेनिटाइज किया जा रहा है. इस संबंध में केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की गाइडलाइंस की अनुपालना की जा रही है.

गोपालपुर प्राकृतिक चेतना केंद्र के पशु चिकित्सक डॉ. विपिन कुमार ने कहा कि केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की गाइडलाइन के मुताबिक समय-समय पर वन्य प्राणियों की नियमित जांच की जारी है. अभी तक उनमें कोरोना वायरस के संक्रमण के कोई लक्षण नहीं देखे गए हैं और सभी वन्य प्राणी ठीक हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details