हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बैजनाथ में कोरोना संकट के बीच मनाया जाएगा घृत पर्व, श्रद्धालु नहीं चढ़ा पाएंगे माखन

मकर सक्रांति के अवसर पर हर साल धूमधाम से बैजनाथ के शिव मंदिर में मनाया जाने वाला घृत मंडल कोरोना महामारी की वजह से पहले की अपेक्षा छोटे स्तर पर बनाया जाएगा. कोरोना की वजह से घृत मंडल को सजाने और तैयार करने के लिए इस बार बाहरी लोगोंं की मदद नहीं ली जाएगी.

By

Published : Jan 7, 2021, 5:10 PM IST

ghrit mandal will be decorated in Baijnath
बैजनाथ में श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए सजेगा घृत मंडल

बैजनाथःऐतिहासिक शिव मंदिर बैजनाथ में मकर सक्रांति पर मनाए जाने वाले घृत पर्व पर कोरोना संकट के बादल छाए हुए थे. परम्परा और श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए प्रशासन ने इस बार भी घृत मंडल सजाने का फैसला लिया है.

छोटे स्तर पर होगा कार्यक्रम

मकर सक्रांति के अवसर पर हर साल धूमधाम से बैजनाथ के शिव मंदिर में मनाया जाने वाला घृत मंडल कोरोना महामारी की वजह से पहले की अपेक्षा छोटे स्तर पर मनाया जाएगा. कोरोना की वजह से घृत मंडल को सजाने और तैयार करने के लिए इस बार बाहरी लोगोंं की मदद नहीं ली जाएगी.

वीडियो

पुजारी और कर्मचारी ही बनाएंगे घृत मंडल

आस्था को ध्यान में रखते हुए घृत मंडल को बनाने के लिए पुजारी और कर्मचारी ही मंदिर में काम करेंगे. मंदिर मे हर वर्ष श्रद्धालु शुद्ध घी चढ़ाते हैं, लेकिन इस बार श्रद्धालु घृत मंडल में लिए घी नहीं चढ़ा पाएंगे. मंदिर न्यास ने निर्णय लिया है कि घृत मंडल को प्रतीकात्मक रूप से श्रद्धालुओं की आस्था के लिए बनाया जाएगा, ताकि उनकी आस्था को कोई ठेस न पहुंचे.

शिवलिंग पर माखन चढ़ाने को पर नहीं हुआ निर्णय

हर वर्ष मकर संक्रांति के अवसर पर लगभग 3 से 4 क्विंटल शुद्ध देसी घी से माखन तैयार कर शिव मंदिर बैजनाथ के शिवलिंग पर चढ़ाया जाता था. इस बार घी का माखन तैयार कर शिवलिंग पर चढ़ाने को लेकर न्यास ने अभी कोई निर्णय नहीं लिया है.

ये भी पढ़ेंःहिमाचल में बर्फबारी और बारिश से लोगों को मिलेगी राहत

ABOUT THE AUTHOR

...view details