हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

इको टूरिज्म के रूप में विकसित होगा धर्मशाला, 181 करोड़ लागत की 28 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर

वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि धर्मशाला और इसके आसपास के क्षेत्रों को इको टूरिज्म के लिए विकसित किया जाएगा.आगामी टूरिस्ट सीजन से पहले रोपवे की सुविधा पर्यटकों को मिलेगी. इसके अतिरिक्त पार्किंग की बेहतर सुविधा के लिए भी कदम उठाए जाएंगे. पठानिया ने कहा कि 181 करोड़ रुपये की 28 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है.

By

Published : Mar 7, 2021, 9:40 PM IST

develop as eco-tourism
फोटो.

धर्मशाला: वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि धर्मशाला और इसके आसपास के क्षेत्रों को इको टूरिज्म और खेल नगरी के रूप में विकसित करने के लिए प्लान तैयार किया गया है ताकि युवाओं को स्वरोजगार के अवसर मिल सके. जिससे खिलाड़ियों को प्रशिक्षण की बेहतर सुविधाएं मिल सके. रविवार को राकेश पठानिया ने धर्मशाना कि भागसूनाग, मैक्लोडगंज, फरसेटगंज में नुक्कड़ सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार बजट में भी धर्मशाला पर विशेष फोक्स किया गया है.

टूरिस्ट सीजन से पहले पर्यटकों को मिलेगी रोपवे की सुविधा

आगामी टूरिस्ट सीजन से पहले रोपवे की सुविधा पर्यटकों को मिलेगी. इसके अतिरिक्त पार्किंग की बेहतर सुविधा के लिए भी कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए 334 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं. इसके अतिरिक्त 296 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का प्लान तैयार किया जा रहा है.

181 करोड़ रुपये की 28 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर

पठानिया ने कहा कि 181 करोड़ रुपये की 28 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है. 41 करोड़ की 6 परियोजनाओं की निविदाएं आमन्त्रित की गई हैं. जिनका कार्य भी शीघ्र आरंभ कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि 74 करोड़ रुपये की लागत से अन्य विभागों के साथ कनवरजेंस कर 10 परियाजनाओं पर कार्य पूर्ण किया जा चुका है.

41.74 करोड़ रुपये की लागत से जीआईएस वेब पोर्टल, धर्मशाला स्मार्ट सिटी वेबसाईट, ई-नगरपालिका, भूमिगत डस्टबिन, समावेशी स्मार्ट सड़कों, स्मार्ट क्लासरूम, रूफटॉप सोलर प्लांट और रूटजोन सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के कार्य पूर्ण किये जा चुके हैं.

दलाई लामा मंदिर पार्किंग कार्य प्रगति पर

उन्होंने कहा कि 4.86 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली दलाई लामा मंदिर पार्किंग, 9 करोड़ रुपये की लागत से बैरियर फ्री बस शेल्टर का निर्माण कार्य तथा 3.84 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले पर्वतारोहण संस्थान के होस्टल का उन्नयन कार्य प्रगति पर है.

शहर को सुंदर बनाने के लिए लगेंगी 7000 एलईडी स्ट्रीट लाइट

उन्होंने बताया कि शहर को सुंदर बनाने के लिए 24.92 करोड़ रुपये की लागत से 7000 एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी. जिसके लिए निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी हैं. इसके अतिरिक्त 23.64 करोड़ रुपये की लागत से पैदल यात्री अनुकूल सड़कों का कार्य प्रगति पर है.

पढ़ें:जन औषधि दिवस: पीएम ने की लाभार्थियों से बात

विधायक विशाल नैहरिया ने कहा

इस अवसर पर विधायक विशाल नैहरिया ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि धर्मशाला के विकास में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी और लोगों को पेयजल, स्वास्थ्य तथा शिक्षा की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. विकास कार्यों में भी लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है. इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष अनिल चौधरी, ओंकार सिंह नैहरिया, विपन नैहरिया सहित विभिन्न लोग उपस्थति थे.

पढ़े-कांग्रेस पर बरसे राजनीति के ''दो डॉक्टर'', सोलन शहर को एमसी बनाने पर CM का जताया आभार

ABOUT THE AUTHOR

...view details