हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मैक्लोडगंज में निर्वासित तिब्बत सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को किया नमन

By

Published : Oct 2, 2020, 12:26 PM IST

धर्मशाला के मैक्लोडगंज स्थित तिब्बती सचिवालय में निर्वासित तिब्बत सरकार ने महात्मा गांधी को नमन किया. निर्वासित तिब्बत सरकार के कार्यकारी प्रधानमंत्री कर्मा गेलेक व अन्य मंत्री व सांसद कार्यक्रम में मौजूद रहे.

Gandhi Jayanti celebration in McLeodganj
गांधी जयंती

धर्मशाला:आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती है. इस मौके पर पूरा देश राष्ट्रपिता को याद कर रहा है. हर वर्ष 2 अक्टूबर का दिन गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है. देवभूमि हिमाचल में भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

इस मौके पर धर्मशाला के मैक्लोडगंज स्थित तिब्बती सचिवालय में निर्वासित तिब्बत सरकार ने महात्मा गांधी को नमन किया. निर्वासित तिब्बत सरकार के कार्यकारी प्रधानमंत्री कर्मा गेलेक व अन्य मंत्री व सांसद कार्यक्रम में मौजूद रहे. सबसे पहले भारतीय राष्ट्र ध्वज को फहराया गया और उसके बाद राष्ट्र गान गाया गया. इसके बाद महात्मा गांधी की तस्वीर के पास दीप जलाकर और पुष्प चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई.

वीडियो

निर्वासित तिब्बत सरकार के कार्यकारी प्रधानमंत्री कर्मा गेलेक ने कहा कि आज महात्मा गांधी की जयंती पर तिब्बती लोग स्वच्छ भारत अभियान में भाग ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्र पिता हैं और उनकी अगुवाई में भारत को आजादी मिली थी. उन्होंने लोगों से साफ सफाई का ध्यान रखने की अपील की है.

कर्मा गेलेक ने कहा कि धर्म गुरु दलाईलामा और तिब्बती समुदाय के लोग अहिंसा के रास्ते पर अपना आंदोलन चला रहे हैं. हम महात्मा गांधी का अनुसरण करते हैं. यह महत्वपूर्ण दिन है और पूरे भारतवासियों को बधाई देते हैं. महात्मा गांधी का सत्य और अहिंसा का संदेश पूरी दुनिया में दिया जाता है. साथ ही हमारे द्वारा इसका पालन भी किया जाता है

ये भी पढ़ें:शिमला में राष्ट्रपति महात्मा गांधी की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन, सीएम जयराम ने किया नमन

ABOUT THE AUTHOR

...view details