हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना संकट में लोगों ने दिया बेहतर साथ, ETV भारत के साथ SP कांगड़ा विमुक्त रंजन की खास बातचीत

By

Published : May 18, 2020, 12:21 PM IST

कोरोना संकट को लेकर देश भर में लॉकडाउन लागू है. कोरोना पर काबू पाया जा सके इसके लिए पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है. एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि जिला वासियों ने हमारा बेहतर सहयोग दिया है. उन्होंने कहा कि लोग प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें, जिससे कोरोना से निपटा जा सके.

SP Kangra Vimukt Ranjan Interview
एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन इंटरव्यू

धर्मशाला. देश और दुनिया में बढ़ते कोरोना के कदम चिंता बड़ा रहे हैं. वहीं, जिला कांगड़ा में पुलिस विभाग दोबारा किस तरह से कार्य कर रहा है. इस पर एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि जिला वासियों ने हमारा बेहतर सहयोग दिया है. उन्होंने कहा कि लोग प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें, जिससे कोरोना से निपटा जा सके.

एसपी कांगड़ा ने प्रदेश में सबसे ज्यादा आबादी वाले जिला कांगड़ा की सीमा पर व्यवस्था को लेकर कहा कि 1800 के आसपास पुलिस के जवान और अधिकारी लगे हुए हैं. वहीं, 34 बैरियर सीमाओं पर लगाए गए हैं. इन पर दिन रात ड्यूटी पर जवान तैनात रहते हैं. साथ ही जिला के अंदर आने की अनुमति वाले लोगों को ही जिला में आने की इजाजत दी जा रही है

एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने कहा कि हर बैरियर पर हमने उचित व्यवथा की हुई है. हमारे जवान और मेडिकल टीम वहां पर मौजूद है. हर आने वाले व्यक्ति की अच्छी तरह से चेकिंग की जा रही है. वहीं, मेडिकल टीम भी पूरा चेकअप करती है. उसके बाद ही लोगों को आने दिया जाता है. इसके अलावा किसी व्यक्ति में लक्षण होने पर उसे वहीं क्वारंटाइन किया जाता है. उन्होंने कहा कि रेड जोन से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन सेंटर भेजा जाता है. उनका कोरोना टेस्ट किया जाता है. साथ ही सरकार के तमाम निर्देशों के पालन के साथ ही जिला के अंदर प्रवेश दिया जाता हैं.

वीडियो.

कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद पुलिस विभाग द्वारा उस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित करने पर एसपी कांगड़ा ने कहा कि जिला में पिछले कुछ दिनों से बहुत से लोग आए हैं. इससे कांगड़ा में कोरोना के मामले बढ़ने की संभावना भी थी. उन्होंने कहा कि कोरोना पॉजिटव मामला सामने आने पर उसकी पूरी ट्रैवल हिस्ट्री का पता लगाया जाता है. साथ ही कंटेनमेंट जोन घोषित किए जाने पर उस क्षेत्र के तमाम रास्तों को सील कर दिया जाता है. वहां पर आवाजाही पूर्ण रूप से बंद की जाती है. इसके अलावा आपात स्थिति होने पर ही छूट दी जाती है.

कोरोना के दौरान नियमों का उल्लंघन करने वाले सवाल पर विमुक्त रंजन ने कहा कि जिला कांगड़ा में करीब 300 क्वारंटाइन और लॉकडाउन की अवहेलना करने वालों पर एफआईआर दर्ज की जा चुकी है. वहीं 395 गाड़िया बाउंड की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि एफआईआर मजबूरी में दर्ज की जा रही है. हम चाहते हैं कि लोग नियमों का पालन करें. वहीं, नियमों का पालन न करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है.

गोवा से लौटे लोगों को लेकर की गई व्यवस्था पर एसपी ने कहा कि गोवा से ज्यादातर लोग ग्रीन जोन से आए हैं. वहीं, राधास्वामी परौर में उनकी पूरी सही तरीके से जांच की गई है. उसके बाद उन्हें 28 दिन के लिए होम क्वारंटाइन के लिए भेजा है. उन्होंने कहा कि लोगों को चुनावी इंक भी लगाई जा रही है, ताकि उनकी पहचान की जा सके. साथ ही लोगों में कोरोना के लक्षण वालों को क्वारंटाइन किया गया है.

एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने कहा कि पुलिस जवानों ने अपनी ड्यूटी को कर्तव्य, निष्ठा और जोश के साथ निभाया है. पुलिस जवान आगे भी इसी जोश और हौसले के साथ अपनी ड्यूटी को निभाएंगे. एसपी ने कहा कि जिलावासियों ने बहुत अच्छा सहयोग हमें दिया है. उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों से आए लोगों से निवेदन है कि प्रशासन के निर्देशों का पालन करें. ऐसा करने पर र जल्द हम कोरोना से छूट पा लेंगे.

ये भी पढ़ें:ज्वालामुखी : बीजेपी महामंत्री ने कोरोना वारियर्स को धन्यवाद पत्र देकर किया सम्मानित

ABOUT THE AUTHOR

...view details