हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

डॉ. हरेंद्र कुमार चौधरी बने कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के कुलपति

हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के जेनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीडिंग विभाग के अध्यक्ष डॉ. हरेंद्र कुमार चौधरी को कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर का नए कुलपति बनाया गया. कुलपति की नियुक्ति के आदेश कृषि विश्वविद्यालय के कुलाधिपति व राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने जारी किए हैं.

By

Published : Aug 21, 2020, 6:37 PM IST

डॉ. हरेंद्र कुमार चौधरी
डॉ. हरेंद्र कुमार चौधरी

पालमपुर:हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के जेनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीडिंग विभाग के अध्यक्ष डॉ. हरेंद्र कुमार चौधरी को कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर का नए कुलपति बनाया गया. कुलपति की नियुक्ति के आदेश कृषि विश्वविद्यालय के कुलाधिपति व राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने जारी किए हैं.

डॉ. हरेंद्र कुमार चौधरी ऐसे दूसरे कुलपति हैं, जो विश्वविद्यालय में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे थे और अब कुलपति का कार्यभार संभालेंगे. इससे विश्वविद्यालय में कार्यरत डॉक्टर केके कटोच ने 2013 से 2016 तक कुलपति का कार्यभार संभाला था.

मूलत जिला मंडी के सुंदरनगर के महादेव कस्बे से संबंध रखने वाले डॉ. हरेंद्र कुमार चौधरी को इस बार कुलपति पद का तगड़ा दावेदार माना जा रहा था. गेंहू पर व्यापक शोध करने के लिए उन्हें जाना जाता है और जापान में भी उन्होंने अपनी सेवाएं प्रदान की है.

डॉ. हरेंद्र कुमार चौधरी से पहले विश्वविद्यालय से संबंध रखने वाले डॉक्टर केके कटोच और डॉक्टर एसके शर्मा भी कुलपति रहें हैं. डॉक्टर एसके शर्मा जहां आधारभूत विज्ञान महाविद्यालय में कार्यरत थे और आइसीएआर में प्रतिनियुक्ति पर गए थे.

वहां पर सेवाएं देते हुए डॉक्टर शर्मा ने कुलपति पद के लिए आवेदन किया था और वह संस्थान के पहले ऐसे कुलपति बने थे, जो संस्थान में विशेष थे. उसके बाद डॉक्टर केके कटोच कुलपति बने जिनके पास विस्तार शिक्षा निदेषक जैसा महत्वपूर्ण पद रहा था.

हालांकि विश्वविद्यालय से शिक्षा ग्रहण करने के बाद कुलपति बने डॉक्टर अशोक सरियाल भी पालमपुर से ही थे, मगर उन्होंने केवल पढ़ाई ही यहां पर की थी, उनकी सेवाएं पड़ोसी राज्य हरियाणा में अधिक रहीं.

पढ़ें:IGMC के ई-ब्लॉक में लगेंगे CCTV कैमरे, टेंडर प्रक्रिया शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details