हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के लिए HPCA ने तेज की तैयारियां, स्टेडियम में पर्यटकों के लिए नो एंट्री

धर्मशाला स्टेडियम में मैच की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. भारत ऑस्ट्रेलिया के मध्य खेले जाने वाले टेस्ट मैच को लेकर ईटीवी संवाददाता ने एचपीसीए के सचिव अवनीश परमार के साथ विशेष बातचीत की.

By

Published : Jan 28, 2023, 4:50 PM IST

Updated : Jan 28, 2023, 8:48 PM IST

india australia test match
भारत ऑस्ट्रेलिया के मध्य खेले जाने वाले टेस्ट मैच को लेकर एचपीसीए के सचिव अवनीश परमार से खास बातचीत.

भारत ऑस्ट्रेलिया के मध्य खेले जाने वाले टेस्ट मैच को लेकर एचपीसीए के सचिव अवनीश परमार से खास बातचीत.

धर्मशाला:विश्व के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम में से एक धर्मशाला के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच एक से पांच मार्च तक खेला जाएगा. मैच की तैयारियों को लेकर एचपीसीए की ओर से तैयारियों को तेज कर दिया गया है. एचपीसीए के सचिव अवनीश परमार ने दावा किया कि मैच को लेकर स्टेडियम को 15 फरवरी तक पूरी तरह से तैयार कर दिया जाएगा. भारत ऑस्ट्रेलिया के मध्य खेले जाने वाले टेस्ट मैच को लेकर ईटीवी संवाददाता विपन शर्मा ने एचपीसीए के सचिव अवनीश परमार के साथ विशेष बातचीत की.

बरमूडा घास वाला पहला स्टेडियम

धर्मशाला स्टेडियम में बरमूडा की नई किस्म की घास लगाई जा रही है. जिसे विशेष तौर से इंग्लैंड से मंगवाया गया है. बरमूडा घास की खासियत यह है कि यह सर्दियों के मौसम में भी तेजी के साथ उगती है. पसप्लम नामक यह घास गर्मी और सर्दी के मौसम में अलग-अलग रंग में नजर आएगी. मैच के दौरान खिलाड़ियों को इस पर दौड़ लगाने में आसानी होगी. इस घास की सबसे बड़ी खासियत है कि लगाने के बाद इसे 8 साल तक बदलना नहीं पड़ता. धर्मशाला स्टेडियम में नई आउट फील्ड का निर्माण कर रही कंपनी ही इस नई किस्म की बरमूडा घास का बीज मैदान में दिसंबर माह में बीजा था. मौसम गर्म रहा तो संभावना है कि 15 फरवरी तक ग्राउंड हरा-भरा नजर आएगा.

इस किस्म की घास ज्यादातर गोल्फ मैदान में लगाई जाती है. जब गोल्फर शॉट लगाता है तो गेंद एक जगह न रुककर आगे निकल जाती है. बरमूडा घास यूके सहित दुबई के मैदानों में लगाई गई है. इसके अलावा भारत में भी यह घास गोल्फ मैदानों में लगाई गई है. धर्मशाला स्टेडियम देश का पहला ऐसा स्टेडियम है जहां बारिश होने की सूरत में महज 20 मिनट बाद मैच पुनः शुरू हो सकेगा. इसके लिए मई 2021 में स्टेडियम की आउट फील्ड को खोदकर ग्राउंड के नीचे नया ड्रेनेज सिस्टम बिछाया गया था.

इस ड्रेनेज सिस्टम के लिए 12.50 किलोमीटर लम्बी पाइप लाइन बिछाई गई है. इसके अलावा मैदान के नीचे वाटर टैंक भी बनाया गया है. बारिश के पानी की निकासी के लिए सुपर शॉकर मशीन लगाई गई है. बारिश होने की सूरत में महज 20 मिनट के अंदर मैच शुरू के लिए तैयार किया जा सके, इसके लिए HPCA ने यूरोपीय तकनीक सब-एयर के तहत स्टेडियम को तैयार कर दिया है. यूरोप की इस तकनीक को इससे पहले भारत के बेंगलुरु स्टेडियम में भी अपनाया गया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक मार्च से होने वाला टेस्ट मैच के लिए एचपीसीए की ओर से पांच पिचें तैयार की गई हैं. इसके लिए HPCA की पिच और मैदान समिति ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

स्टेडियम की दर्शक दीर्घा नए लुक में

धर्मशाला स्टेडियम में वर्ष 2003 में लगाई गईं चेयर्स को हटाकर नई लुक दी जा रही है. क्रिकेट प्रेमी अब स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच का ज्यादा आरामदायक कुर्सियों पर आनंद उठा सकेंगे. सीटिंग कैपेसिटी को भी बढ़ाया गया है. पहले 23 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था थी जिसे अब बढ़ाकर 25 हजार किया जा रहा है. स्टेडियम में टीमों के स्पांसर करने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों की सुविधा के लिए स्टेडियम में बनाए गए 10 कॉर्पोरेट बॉक्स को डिस्मेंटल कर नए लुक में तैयार किया जा रहा है. जिनमें अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी. यहां तक की इन बॉक्सेस से धौलाधार पहाड़ियों पर हुए ताजा हिमपात का आनंद उठा सकेंगे.

एचपीसीए के सचिव अवनीश परमार ने कहा कि धर्मशाला आने वाले पर्यटक अब कुछ दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला का दीदार नहीं कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि HPCA प्रशासन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में आगामी आदेशों तक पर्यटकों व आम जनता के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा भारत-आस्ट्रेलिया टेस्ट मैच 1 से 5 मार्च तक धर्मशाला स्टेडियम में खेला जाएगा. जिसके चलते स्टेडियम में रिनोवेशन के कार्य में रुकावट ना हो इसलिए फैसला लिया गया है.

मैच के चलते धर्मशाला स्टेडियम की आउटफील्ड, दर्शक दीर्घा व कॉर्पोरेट बॉक्स का रिपेयर कार्य जोर-शोर से चल रहा है. इसके चलते अब हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से कार्यों को पूरा किए जाने के बाद तक आगामी निर्देशों तक दर्शक दीर्घा के गेट पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए हैं. HPCA के सचिव अविनेश परमार ने कहा कि स्टेडियम को भारत आस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के लिए तैयार करने के लिए लोगों की आवाजाही को पूर्ण रूप से बंद किया गया है. कार्य पूरा होने के बाद इसे बहाल कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-अनोखी परंपरा: यहां दुल्हन पहुंची दूल्हे के घर बारात लेकर, 100 से अधिक बाराती हुए शामिल

Last Updated : Jan 28, 2023, 8:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details