हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पौंग बांध में प्रवासी पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी, पानी के सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव: DC

By

Published : Jan 13, 2021, 9:06 PM IST

डीसी राकेश प्रजापति ने जिला कांगड़ा में बर्ड फ्लू पर जानकारी देते हुए कहा कि पौंग बांध क्षेत्र में विदेशी पक्षियों के मरने का सिलसिला निरंतर जारी है. मंगलवार को बर्ड फ्लू से 280 विभिन्न प्रजातियों के विदेशी परिंदों की मौत हुई है. जिनमें से नगरोटा सूरियां रेंज की देहरा बीट से 150 परिंदे दलदली जमीनों से मृत पाए गए हैं.

Bird flu sampling kangra
बर्ड फ्लू जांच कांगड़ा

धर्मशाला: विश्व प्रसिद्ध वेटलैंड साइट पौंग बांध क्षेत्र में विदेशी पक्षियों के मरने का सिलसिला निरंतर जारी है. मंगलवार को बर्ड फ्लू से 280 विभिन्न प्रजातियों के विदेशी परिंदों की मौत हुई है. जिनमें से नगरोटा सूरियां रेंज की देहरा बीट से 150 परिंदे दलदली जमीनों से मृत पाए गए हैं. इसके साथ ही मृतक पक्षियों का 16वें दिन आंकड़ा बढ़कर 4,637 पहुंच चुका है जबकि धमेटा रेंज से केवल दो ही पक्षी मृत पाए गए. जिन्हें वन्य प्राणी विंग की रैपिड रिस्पांस टीमों ने दफना दिया है.

जानकारी के मुताबिक पौंग बांध में अभी तक 4637 विदेशी परिंदे मर चुके हैं, जिन्हें रैपिड रिस्पांस टीमों ने दर्ज किया है. जिलाधीश कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि हालांकि विदेशी परिंदों के मरने का सिलसिला जारी है और रोजाना 300 से 315 विदेशी पक्षियों की मौत हो रही है. बावजूद इसके जिला प्रशासन और सभी विभागों के प्रयासों के स्वरूप स्थिति कंट्रोल में है. उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में अभी तक किसी भी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए हैं, जिस कारण स्थिति संतोषजनक बनी हुई है.

वीडियो.

पानी के सैंपल नेगेटिव

हालांकि मंगलवार को यह राहत की खबर जरूर आई है कि वन्य प्राणी विभाग की ओर से पौंग बांध के पानी के जलशक्ति विभाग को भेजे गए सैंपलों में मर रहे परिंदों के साथ कोई संबंध नहीं है. वन्य प्राणी विंग ने जल शक्ति विभाग की धर्मशाला स्थित लैब में पौंग बांध क्षेत्र की दोनों परिक्षेत्रों नगरोटा सूरियां व धमेटा के तहत पानी के तीन सैंपल भेजे थे. जिसमें एक सैंपल धमेटा रेंज जबकि दो सैंपल नगरोटा सूरियां रेंज के सुगनाड़ा व गुगलाड़ा के शामिल थे. जिसकी रिपोर्ट जल शक्ति विभाग के धर्मशाला मंडल कार्यालय ने वन्य प्राणी विंग के वनमंडल कार्यालय हमीरपुर को भेज दी है.

मृत पाए गए कौवों के सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव

जिलाधीश कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि कांगड़ा के फतेहपुर में मृत पाए गए कौवों के सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान की रिपोर्ट के अनुसार इनमें बर्ड फ्लू पाया गया है. प्रयोगशाला से इसकी पुष्टि हुई है. पौंग बांध से सटे फतेहपुर क्षेत्र में 64 कौवे मृत पाए गए थे. यह सात जून की घटना है.

134 कर रैपिड रिस्पॉन्स टीमें कार्यरत

वहीं, जिले में बर्ड फ्लू से मरने वाले कौवों की संख्या भी मंगलवार को बढ़ गई है. जिले के पौंग बांध क्षेत्र के तहत विभिन्न स्थानों में पशुपालन विभाग ने 33 कौवों समेत तीन अन्य परिंदे मृत पाए हैं. इन्हें पशुपालन विभाग की रैपिड रिस्पांस टीमों ने दफना दिया है. अभी तक पशुपालन विभाग की ओर से मृत दर्ज किए गए कौवों की संख्या भी 144 पहुंच गई है. जिसके चलते अब रैपिड रिस्पॉन्स टीमों की संख्या भी बढ़ाकर 134 कर दी गई है.

पढ़ें:मार्च में तैयार होगा IGMC का नया OPD ब्लॉक, समय पर पूरे होंगे मेडिकल कॉलेज के काम: CM

ABOUT THE AUTHOR

...view details