हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

धर्मशाला में गंदगी रोकने के लिए पार्कों का निर्माण, मेडिटेशन प्वाइंट बनाए जाएंगे

स्मार्ट सिटी धर्मशाला में वन विभाग पार्कों का निर्माण कर रहा है. डीएफओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि वन विभाग तीन प्रोजेक्टों को इम्प्लीमेंट कर रहा है. जिनको फेज-2 का नाम दिया गया है. (Construction of parks in Smart City Dharamshala)

By

Published : Dec 14, 2022, 10:04 AM IST

स्मार्ट सिटी धर्मशाला
स्मार्ट सिटी धर्मशाला

धर्मशाला : स्मार्ट सिटी धर्मशाला में शहर के पास वन क्षेत्र में जहां भी वन क्षेत्र है, वहां पर अतिक्रमण को रोकने और गंदगी फैलने से रोकने के लिए उन क्षेत्रों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. जंगलों के बचाव के साथ शहरवासियों के लिए सुविधा हो, इसके लिए विभिन्न स्थानों पर पार्क का निर्माण किया जा रहा है. डीएफओ धर्मशाला डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के माध्यम से वन विभाग तीन प्रोजेक्टों को इम्पलीमेंट कर रहा है. जिनको फेज-2 का नाम दिया गया है. (Construction of parks in Smart City Dharamshala)

99 में पार्क का निर्माण:डीएफओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि फेज-2 में मैक्सीमस मॉल के पास कैंची मोड़ के पास के एरिया का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. इसके अलावा सर्किट हाउस के पास के वन क्षेत्र का भी सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. वहीं ,खनियारा के पास भी एक पार्क निर्माण प्रस्तावित किया गया है, जिसकी लागत 99 लाख के करीब है. (Smart City Dharamshala)

पार्कों में फूलों के पौधे रोपित किए जाएंगे:डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि फेस-3 के माध्यम से शहीद स्मारक के पास वन वाटिका का निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है. स्मार्ट सिटी के तहत शहीद स्मारक के पास 95 लाख की लागत से सौंदर्यीकरण किया जाएगा . इसके अतिरिक्त डिपो बाजार के पास वन भूमि पर कचरे की समस्या से निपटने के लिए फेज-4 के तहत पार्क का निर्माण प्रस्तावित किया है. पार्कों में फूलों के पौधे रोपित किए जाएंगे. मेडिटेशन प्वाइंट बनाए जाएंगे, पार्क भ्रमण के योग, रेस्टिंग प्वाइंट, वॉकिंग पॉथ बनाए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details