हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

7 अगस्त से शुरू होगा मुख्यमंत्री हरित विद्यालय अभियान, प्रदेश के सभी स्कूलों में रोपे जाएंगे पौधे

सात अगस्त से 16 अगस्त कर चलने वाले मुख्यमंत्री हरित विद्यालय अभियान के तहत प्रदेश भर के 16 हजार 863 स्कूलों में एक लाख 29 हजार 695 पौधे रोपित किए जाएंगे. शिक्षा बोर्ड के चैयरमेन डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान कहा कि अभियान के सभी सरकारी स्कूलों में पौधारोपण किया जाएगा.

CM Green School Campaign

By

Published : Aug 6, 2019, 1:49 PM IST

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड प्रदेश के स्कूलों में मुख्यमंत्री हरित विद्यालय अभियान को शुरू करने जा रहा है. इस अभियान की शुरुआत सात अगस्त से ऊना जिले के सलोह से शुरू होगा, जिसका श्रीगणेश शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज करेंगे.

सात अगस्त से 16 अगस्त कर चलने वाले अभियान के तहत प्रदेश भर के 16 हजार 863 स्कूलों में एक लाख 29 हजार 695 पौधे रोपित किए जाएंगे. शिक्षा बोर्ड के चैयरमेन डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान कहा कि अभियान के सभी सरकारी स्कूलों में पौधारोपण किया जाएगा.

सोनी ने जानकारी देते हुए कहा कि अभियान के दौरान 10,520 प्राइमरी, 2,531 मिडल, 929 हाई, 1,861 सीनियर सेकेंडरी और 1,022 निजी स्कूलों में पौधारोपण किया जाएगा. उन्होंने बताया कि प्राइमरी व मिडल स्कूल 5-5, जबकि हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूल 10-10 पौधे रोपना सुनिश्चित करेंगे.

वीडियो.

डॉ. सोनी ने बताया कि अभियान के शुभारंभ अवसर पर ऊना के सलोह स्कूल में 51 पौधे रोपित किए जाएंगे. पौधों का रोपण संबंधित क्षेत्र की परिस्थितियों अनुरूप किया जाएगा. अभियान के तहत रोपे जाने वाले पौधों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाएगी.

पौधों के बचाव के लिए बांस के ट्री-गार्ड लगाए जाएंगे, जहां स्कूलों में चार दीवारी नहीं होगी, वहां लोहे के ट्री गार्ड लगाना सुनिश्चित किया जाएगा. पौधों की देखभाल की जा रही है या नहीं, इस बात को स्कूलों का निरीक्षण करने वाले बोर्ड अधिकारी व शिक्षा अधिकारी सुनिश्चित करेंगे.

पौधरोपण अभियान में हरड़, बेहड़ा, आंवला, फलों के पौधों सहित देवदार व अन्य प्रजातियों के पौधे रोपे जाएंगे. बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि पौधारोपण की रिपोर्ट 17 अगस्त को सीएम के समक्ष धर्मशाला में प्रस्तुत की जाएगी.

उन्होंने बताया कि स्कूलों को 16 अगस्त तक शिक्षा उपनिदेशकों को डाक्यूमेंटेशन व फोटोग्राफी सहित उपलब्ध करवानी होगी. इसके उपरांत इस रिपोर्ट को सीएम के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details