हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने पर हिमाचल में जश्न, धर्मशाला में BJP कार्यकर्ताओं ने बांटे लड्डू

जम्मू-कश्मीर को अनुच्छेद 35a और 370 के तहत मिले विशेषाधिकार खत्म कर दिये गए हैं. राज्य को लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में दो भागों में विभाजित कर दिया गया है और दोनों भागों को केंद्रशासित राज्य का दर्जा दे दिया गया.

By

Published : Aug 5, 2019, 9:29 PM IST

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने पर हिमाचल में जश्न

धर्मशाला: मोदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू कश्मीर में धारा 370 और 35ए हटा दी है. राज्यसभा में कश्मीर पुनर्गठन बिल पारित हो गया है. अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिए गए हैं.

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने पर हिमाचल में जश्न

मोदी सरकार के इस फैसले से हिमाचल में खुशी की लहर है. भाजपा कार्यकर्ताओं ने इस फैसले को ऐतिहासिक करार देते हुए पूरे देश को बधाई दी है. धर्मशाला में भाजपा कार्यकर्ताओं ने लड्डू बांट कर खुशी मनाई तो वहीं मैक्लोडगंज में स्थानीय लोगो ने पटाखे जलाकर इस फैसले का स्वागत किया.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर को अनुच्छेद 35a और 370 के तहत मिले विशेषाधिकार खत्म कर दिये गए हैं. राज्य को लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में दो भागों में विभाजित कर दिया गया है और दोनों भागों को केंद्रशासित राज्य का दर्जा दे दिया गया. लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के केंद्रशासित प्रदेश बनने पर देश में कुल 9 केंद्रशासित प्रदेश हो जाएंगे.

वहीं लद्दाख में विधानसभा नहीं होगी, जबकि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा का प्रावधान रखा गया है.

ये भी पढ़े: J&K से धारा 370 और 35ए हटाने पर शिमला में जश्न, शिक्षा मंत्री ने बताया स्वर्णिम दिवस

ABOUT THE AUTHOR

...view details