हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

10वीं व 12वीं की परीक्षा को लेकर विशेष तैयारी, CCTV सहित 3 टीमें नकल रोकने में निभाएंगी अहम भूमिका

दसवीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की सफलतापूर्वक संचालन के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. परीक्षा में नकल रोकने के लिए सीसीटीवी के अलावा 3 स्तरीय टीमें भी अहम भूमिका निभाएंगी. इन टीमों का विशेष फोकस परीक्षा के दौरान सीसीटीवी फुटेज की जांच करना रहेगा जिसके लिए संबंधित परीक्षा केंद्र प्रभारियों को भी सीसीटीवी का डाटा अपडेट रखने के लिए कहा गया है.

By

Published : Mar 10, 2021, 10:59 PM IST

Himachal Pradesh Board of School Education
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड

धर्मशाला:हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा अप्रैल महीने से शुरू होनी वाली दसवीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की सफलतापूर्वक संचालन के लिए तैयारियां की जा रही हैं. नकल रोकने के लिए सीसीटीवी के अलावा 3 स्तरीय टीमें भी अहम भूमिका निभाएंगी. इन टीमों में प्रशासन की टीम, जिला में 3 उपनिदेशकों की अध्यक्षता में टीम और हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अपने उड़नदस्ते भी शामिल होंगे.

बोर्ड कार्यालय में कंट्रोल रूम

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के मुताबिक इन टीमों का विशेष फोकस परीक्षा के दौरान सीसीटीवी फुटेज की जांच करना रहेगा जिसके लिए संबंधित परीक्षा केंद्र प्रभारियों को भी सीसीटीवी का डाटा अपडेट रखने के लिए कहा गया है. इसके अलावा बोर्ड की ओर से परीक्षाओं के दौरान नकल रोकने के लिए मुख्यालय से ही नजर रखने की योजना है. बोर्ड की ओर से बकायदा बोर्ड कार्यालय में तमाम सुविधाओं से लैस कंट्रोल रूम बनाया गया है.

कंट्रोल रूम को जोड़ा जाएगा सीसीटीवी कैमरा

परीक्षा केंद्रों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरा से कंट्रोल रूम को जोड़ा जाएगा. अधिकारी ऑनलाइन देखेंगे और सर्विलांस करेंगे कि वार्षिक परीक्षाएं ठीक से हो रही हैं कि नहीं. इसके अलावा जिन परीक्षा केंद्रों में किन्हीं कारणों से ऑनलाइन निगरानी नहीं रखी जा सकेगी उक्त परीक्षा केंद्रों से सीसीटीवी फुटेज सहित अन्य जानकारियां मांगी जाएगी.

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने प्रभारियों को दिए ये आदेश

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि अप्रैल महीने से शुरू होने वाली दसवीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां की जा रही हैं. नकल रोकने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. 3 स्तरीय टीमों का गठन होगा जो कि परीक्षा केंद्रों में जाएंगी. प्रशासन की टीम, उपनिदेशकों की अगुवाई में टीम के अलावा बोर्ड की अपनी टीम होगी. टीमों का विशेष फोकस सीसीटीवी फुटेज की जांच करना रहेगा. संबंधित परीक्षा केंद्र प्रभारियों को भी सीसीटीवी का डाटा अपडेट रखने के लिए कहा गया है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल की सेहत का हाल: सीटी स्कैन मशीन की कीमत 55 लाख, मरम्मत पर खर्च कर दिए 2.77 करोड़

ABOUT THE AUTHOR

...view details