हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कांगड़ा में ली कोरोना हालातों की जानकारी, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की समीक्षा

केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कांगड़ा जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ कोविड की समीक्षा को लेकर बैठक की. अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोविड संक्रमित रोगियों के अस्पताल में उपचार और उचित देखभाल का पूरा ध्यान रखा जाए. घरों में आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित रोगियों के लिए दवाई और दूरभाष के माध्यम से नियमित संपर्क किया जाए.

By

Published : May 10, 2021, 9:23 PM IST

Photo
फोटो

धर्मशाला:केंद्र और राज्य सरकार कोविड से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. जिलों में ऑक्सीजन, पीपीई किट्स और आवश्यक दवाइयां नियमित तौर पर उपलब्ध करवाई जा रही हैं. यह जानकारी केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कांगड़ा जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ कोविड की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी.

संक्रमित रोगियों के बारे में ली जानकारी

अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोविड संक्रमित रोगियों के अस्पताल में उपचार और उचित देखभाल का पूरा ध्यान रखा जाए. घरों में आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित रोगियों के लिए दवाई और दूरभाष के माध्यम से नियमित संपर्क किया जाए. अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोविड संक्रमण से आम जनमानस को बचाव के लिए जागरूक भी किया जाए. साथ ही लोगों को सामाजिक दूरी, मास्क का उपयोग करने, हाथ बार-बार धोने के लिए प्रेरित किया जाए.

इसके साथ ही टेस्टिंग क्षमता में भी बढ़ावा किया जाए ताकि कोविड के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक किया जाए और दूसरे चरण में 18 से 45 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों को भी व्यवस्थित तरीके से कवर किया जाए. इस अवसर पर केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांगड़ा जिले में कोविड अस्पतालों और कोविड संक्रमित रोगियों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की.

ऑक्सीजन की किसी भी तरह की कमी नहीं

अनुराग ठाकुर ने सरकार और जिला प्रशासन द्वारा किए गए अन्य प्रबंधों के बारे में भी विस्तार से चर्चा की. इससे पहले उपायुक्त राकेश प्रजापति ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि कांगडा जिले में जोनल अस्पताल धर्मशाला, मेडिकल कॉलेज टांडा, आयुर्वेदिक कालेज पपरोला सहित आठ निजी अस्पतालों में कोविड मरीजों के उपचार की सुविधा आरंभ हो चुकी है जबकि परौर में मेकशिफ्ट हॉस्पिटल भी तैयार किया जा रहा है जिसमें 15 मई तक उपचार की सुविधा मिलना आरंभ हो जाएगा.

उन्होंने बताया कि कांगड़ा जिलो में ऑक्सीजन की किसी भी तरह की कमी नहीं है. धर्मशाला के जिला परिषद हॉल में ऑक्सीजन सिलेंडर का गोदाम भी स्थापित किया गया है जबकि पालमपुर में बद्दी से नियमित तौर पर ऑक्सीजन की सप्लाई आ रही है. इस अवसर पर सीएमओ गुरदर्शन सिंह ने भी कांगड़ा जिले में कोविड-19 को लेकर विस्तार से अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की.

ये भ पढ़ें:बिलासपुरः कोविड केयर सेंटर में ड्यूटी देने वाले डाॅक्टरों को दी गई ट्रेनिंग, एमएस ने दी जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details