हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कांग्रेस का एक टिकट, समस्या विकट: पार्टी ज्वाइन करने के 48 घंटे में ही 'भावी उम्मीदवार' ने छोड़ा 'हाथ'

By

Published : Oct 22, 2022, 10:25 PM IST

कांग्रेस ने हमीपुर जिले की पांच विधानसभा सीटों में से चार पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं, लेकिन एक सीट पर अभी भी पेंच फंसा हुआ है. इस सीट पर कांग्रेस अभी तक अपना प्रत्याशी घोषित नहीं कर पाई (Hamirpur seat in Himachal) है. जिससे कांग्रेस के सामने एक विकट समस्या खड़ी हो गई है. पढ़ें पूरी खबर..

Hamirpur seat in Himachal
Hamirpur seat in Himachal

हमीरपुर: हिमाचल विधानसभा चुनाव (Himachal assembly election 2022) के लिए उम्मीदवारों का ऐलान करने में 5 दिन पहले बाजी मारती दिखी कांग्रेस अब सिर्फ एक सीट के कारण फिसड्डी साबित हो रही है. दरअसल कांग्रेस ने 18 अक्टूबर की रात को 46 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी थी, जबकि बीजेपी ने 19 अक्टूबर को 62 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया था. (Himachal congress candidate list).

इसके बाद कांग्रेस की दूसरी सूची शुक्रवार 21 अक्टूबर को जारी हुई लेकिन उसमें भी सिर्फ 17 नाम थे, 5 सीटों पर फिर पेंच फंस गया था. तब तक बीजेपी ने सभी 68 सीटों पर उम्मीदवार उतारकर ज्यादातर सीटों पर नामांकन भी भर दिए हैं. लेकिन नामांकन का एक दिन बाकी है और कांग्रेस के लिए एक सीट पर पेंच अब भी फंसा हुआ है. हिमाचल में 25 अक्टूबर को नामांकन का आखिरी दिन है.

कार्यकर्ताओं के साथ आशीष शर्मा.

एक टिकट, समस्या विकट: शनिवार 22 अक्टूबर की दोपहर को कांग्रेस की और सूची जारी होती है लेकिन इस बार भी इसमें सिर्फ 4 उम्मीदवारों का नाम होता है. हमीरपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस अब भी उम्मीदवार तय नहीं कर पाई है. ये सब तब हो रहा है जब कांग्रेस ने 46 उम्मीदवार बीजेपी से पहले तय कर लिये थे और उम्मीदवारों पर मंथन के लिए दिल्ली में कई दौर का मंथन चला है.

हमीरपुर पर क्यों फंसा है पेंच:दरअसल हमीरपुर सीट पर कांग्रेस के कुलदीप पठानिया, अनिता वर्मा, रोहित शर्मा, पुष्पेंद्र वर्मा जैसे चेहरे रेस में थे लेकिन कई दौर की बैठकों के बाद भी पहली दो सूची में नाम तय नहीं हो पाया. इस बीच हमीरपुर सीट से एक युवा चेहरे आशीष शर्मा को कांग्रेस ने गुरुवार को पार्टी में शामिल कर लिया. दिल्ली में कांग्रेस प्रभारी की मौजूदगी में उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन की.

हिमाचल कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला के साथ आशीष शर्मा.

48 घंटे के भीतर आशीष ने छोड़ी कांग्रेस: गुरुवार को कांग्रेस में शामिल होने के बाद बाद आशीष शर्मा ने शुक्रवार को नामांकन भी भर दिया. तब तक कांग्रेस ने हमीरपुर सीट पर उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया था. नामांकन के बाद आशीष शर्मा (Ashish sharma Files nomination from Hamirpur) ने साफ कहा कि अगर कांग्रेस का टिकट मिला तो ठीक वरना निर्दलीय चुनाव लड़ूंगा. इसके बाद शनिवार को दोपहर 12 बजे तक भी जब कांग्रेस की टिकट फाइनल नहीं हुई तो आशीष शर्मा ने कांग्रेस से इस्तीफा (ashish sharma resigns from congress) दे दिया और साफ कर दिया कि वो निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे.

आशीष शर्मा कौन हैं: दरअसल आशीष शर्मा भाजपा से ताल्लुक रखते हैं. मौजूदा समय में हिमाचल प्रदेश गौ सेवा आयोग के सदस्य हैं. उनके ससुर राजेंद्र जार कांग्रेस के हमीरपुर जिला अध्यक्ष हैं. आशीष पहले ही चुनाव लड़ने की इच्छा जता चुके थे, भले उन्हें निर्दलीय चुनाव लड़ना पड़े. टिकट बंटवारे से पहले बीजेपी और कांग्रेस दोनों की नजर आशीष पर थी लेकिन बीजेपी ने हमीरपुर से मौजूदा विधायक नरेंद्र ठाकुर को टिकट दे दिया. जिसके बाद कांग्रेस ने आशीष को गुरुवार को पार्टी में शामिल कर दिया लेकिन नामांकन ना भरने के बाद भी जब कांग्रेस ने टिकट फाइनल नहीं किया तो उन्होंने शनिवार को पार्टी का साथ छोड़ दिया.

कार्यकर्ताओं के साथ आशीष शर्मा.

गौरतलब है कि हिमाचल में 25 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख है. शनिवार को छुट्टी के बाद रविवार और सोमवार को दिवाली की छुट्टी है. ऐसे में नामांकन के लिए सिर्फ एक ही दिन बचा (Hamirpur seat in Himachal) है.

ये भी पढ़ें:आशीष शर्मा का कांग्रेस से इस्तीफा, निर्दलीय लड़ेंगे चुनाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details