हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

Hamirpur liquor contract: हमीरपुर में किसने खोल दिया सुनसान रास्ते पर शराब का ठेका, क्यों हो रहा विरोध

हमीरपुर जिले के उपमंडल बड़सर की ग्राम पंचायत धनोटा के बतलाउ गांव में शराब का ठेका खुलने पर ग्रामीणों ने विरोध किया. इसे लेकर ग्रामीणों ने ए़डीसी हमीरपुर जितेंद्र सांजटा को मांग पत्र सौंप कर शराब ठेका बंद करने की मांग की. है. महिलाएं शराब ठेके के बाहर भजन-कीर्तन कर विरोध किय जा रहा है.

By

Published : Apr 28, 2023, 1:31 PM IST

Villagers Protest Against liquor contract in Hamirpur
हमीरपुर में शराब के ठेके के खिलाफ ग्रामीणों का प्रदर्शन

हमीरपुर: जिला हमीरपुर के उपमंडल बड़सर के अंतर्गत ग्राम पंचायत धनोटा के बतलाउ गांव में शराब का ठेका खोला गया है. जिसका ग्रामीणों द्वारा जोरदार विरोध किया जा रहा है. ग्रामीण लगातार विरोध प्रदर्शन कर गांव से शराब के ठेके को हटाने की मांग पर डटे हुए हैं. इसी मांग को लेकर बतलाउ गांव से ग्रामीणों का एक प्रतिनिधिमंडल एडीसी हमीरपुर के पास पहुंचा और एडीसी हमीरपुर जितेंद्र सांजटा को मांग पत्र सौंपा है. इस दौरान प्रतिनिधिमंडल में सबसे अधिक महिलाएं मौजूद रहीं.

बता दें कि बतलाउ गांव की महिलाओं द्वारा शराब के ठेके के बाहर भजन -कीर्तन कर विरोध किया जा रहा है. ग्रामीणों ने उपायुक्त कार्यालय हमीरपुर पहुंचकर शराब ठेके को बंद करने की मांग की है. इस दौरान महिलाओं ने कहा कि पंचायत में यह दूसरा ठेका खोल दिया गया है. नए खुले शराब ठेके की वजह से गांव में सभी को परेशानी हो रही है, क्योंकि सुबह ही यहां पर लोग शराब के नशे में धुत होते हैं. ऐसे में यहां महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस नहीं कर रही हैं. वहीं, महिलाओं और लड़कियों के लिए यहां से निकलना तक मुश्किल हो गया है. जिस कारण वो हमेशा डर में रहने को मजबूर हैं.

बता दें कि कुछ दिन पहले भी ग्रामीण महिलाओं ने ठेके के विरोध में डीसी हमीरपुर से मुलाकात कर चुकी हैं. विरोध करने के बाद भी शराब ठेके से शराब बेची जा रही हैं. इसी के चलते एक बार फिर महिला मंडल बतलाउ के सदस्यों ने एडीसी हमीरपुर से मुलाकात की. बुजुर्ग महिला संध्या देवी ने बताया कि गांव के बहुत से लोग सुबह- शाम सैर पर जाते हैं. शराब ठेका खुलने के कारण उन्हें बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. पास में ही कुलदेवी का मंदिर है इसलिए इस शराब ठेके को बंद किया जाए.

वहीं, स्थानीय निवासी राकेश कुमार का कहना है कि यह शराब ठेका सुनसान जगह पर खोला गया है और साथ में ही कुल देवी के मंदिर भी है. इसी रास्ते से होकर ही उनकी बेटियां कॉलेज और स्कूल जाती हैं, क्योंकि ये एकमात्र रास्ता है. ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से बिलकुल सही नहीं है. स्थानीय निवासी रमेश का कहना है कि यह ठेका सुनसान जगह पर वहां खोला गया है जो स्थानीय लोगों के लिए एकमात्र रास्ता है. बस सुविधा ना होने के चलते यहां से सभी को पैदल ही रास्ता तय करना होता है. यह लोगों की आस्था से जुड़ी हुई जगह है जहां पर क्षेत्र के दर्जनों पंचायतों के लोग कुल देवी के मंदिर में जाते हैं.

वहीं, इस मौके पर एडीसी जितेंद्र सांजटा ने बताया कि यह मामला उनके ध्यान में आया तथा नियमों और लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, एक्साइज विभाग से रिपोर्ट आने के बाद ही उचित निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि लोगों को कोई समस्या न हो इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें:हमीरपुर में 104 करोड़ में नीलाम हुए शराब ठेके, 25 प्रतिशत ज्यादा पहुंची नीलामी राशि

ABOUT THE AUTHOR

...view details