हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

पगडंडियों पर सीढ़ी लगाकर इस गांव के बच्चे पहुंच रहे स्कूल, बरसात ने बढ़ा दी मुश्किल

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने जिला हमीरपुर के कुछ गांव की स्थिति इतनी दयनीय कर दी है कि वहां के ग्रामीण अपनी और अपने बच्चों की जान जोखिम में डाल कर रास्ता पार करने को मजबूर हो गए हैं.

By

Published : Aug 14, 2019, 1:47 PM IST

सीढ़ी लगाकर बच्चे पहुंच रहे स्कूल

हमीरपुर: जिला हमीरपुर के बिझड़ी के तहत बुनाणी गांव के लोगों को बरसात के मौसम में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बिझड़ी बाजार तक पहुंचने के लिए एक मात्र रास्ता पिछले दिनों हुई बारिश से क्षतिग्रस्त हो चुका है. जिससे क्षेत्र के लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

जिला मुख्यालय हमीरपुर से के 40 से 50 किलोमीटर के आस-पास बसे गांव बरसात के दौरान प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों से भी अधिक पिछड़े हुए नजर आ रहे हैं. हालात ऐसे हैं कि पगडंडियों पर भी गांव के बच्चों को सीढ़ियों का सहारा लेकर स्कूल पहुंचना पड़ रहा है.

बुनाणी आरा मशीन के पास से पैदल चलना तो दूर लोग जान जोखिम में डालकर अपने बच्चों के साथ बांस की सीढ़ी लगाकर गंतव्यों की ओर जाने का मजबूर हैं. विशेषकर स्कूल जाने वाले बच्चे और बूढ़े लोगों को इन दिनों काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है. जहां से यह रास्ता टूटा हुआ है, वहां से ऊपर की तरफ चढ़ने में काफी तीखी चढ़ाई है. इस तरह के हालात किसी बड़ी घटना को निमंत्रण दे रहे हैं.

गांव के लोगों का कहना है कि जो लोग साधन संपन्न हैं वे तो अपने निजी वाहनों के माध्यम से अतिरिक्त दूरी तय कर बिझड़ी पहुंच जाते हैं, लेकिन जो लोग पैदल रास्ते पर निर्भर हैं उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. विशेषकर इस गांव के बच्चे जो सरकारी स्कूल बिझड़ी में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, उन्हें आने जाने में काफी समस्या हो रही है.

जब इस बारे में उपप्रधान बिझड़ी पंचायत संजय शर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पंचायत ने रास्ते का निर्माण करवाया था, लेकिन पिछले दिनों हुई भारी बारिश से रास्ता टूट गया है. पंचायत के प्रतिनिधि शीघ्र स्पॉट पर जाएंगे और वैकल्पिक रास्ते के बारे में प्रारूप तैयार किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details