हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल के बेटे ने हासिल किया बड़ा मुकाम, हमीरपुर के विक्रम राठौर होंगे इंडियन क्रिकेट टीम के बैटिंग कोच

By

Published : Aug 23, 2019, 9:01 PM IST

हमीरपुर के रहने वाले विक्रम राठौर भारतीय क्रिकेट टीम के नए बैटिंग कोट होंगे. उनसे जुड़ी कुछ खास जानकारी पढ़ें.

vikram rathore

हमीरपुर: जिला हमीरपुर के रहने वाले पूर्व इंडियन क्रिकेटर विक्रम राठौर भारतीय क्रिकेट टीम के नए बैटिंग कोच होंगे. बता दें कि विभिन्न पदों पर रहते हुए विक्रम राठौर लंबे समय से बीसीसीआई से जुड़े हैं. साथ ही उन्हें अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शानदार बल्लेबाजी के लिए भी जाना जाता है.

विक्रम राठौर 1996-97 में भारत की ओर से सात वनडे और छह टेस्ट मैच भी खेले हैं. बता दें कि विक्रम राठौर हमीरपुर के टौणी के रहने वाले हैं, लेकिन अब उनका परिवार पंजाब में रहता है. विक्रम का जन्म 26 मार्च 1969 को जालंधर में हुआ था. वहां पर ही अब परिवार का कारोबार है. साल में एक-दो बार ही परिवार का हमीरपुर आना होता है.

राठौर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान 7 वनडे मैचों में 193 रन और 6 टेस्ट मैचों में 131 रन बनाए थे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विक्रम राठौर ज्यादा सफल नहीं हुए, लेकिन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 146 मैचों में 49.66 की औसत से 11473 रन बनाए. लिस्ट-ए क्रिकेट में उन्होंने 99 मैच खेलते हुए तकरीबन 3000 रन बनाए. बता दें कि विक्रम राठौर 2003 में क्रिकेट को अलविदा कहा था.

हमीरपुर के विक्रम राठौर होंगे इंडियन क्रिकेट टीम के बैटिंग कोच

पंजाब के इस पूर्व खिलाड़ी ने कुछ समय तक उड़ीसा में वाइजैग विक्टर्स टीम की कोचिंग भी की. विक्रम राठौर ओपनर के तौर पर भारत के लिए 6 टेस्ट और 7 वनडे मैच खेले. विक्रम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी के लिए मशहूर थे. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलने वाले राठौर का औसत तकरीबन 50 का था. बता दें कि साल 2012 में वह टीम इंडिया के सेलेक्टर भी रहे.

राहुल द्रविड़ के साथ विक्रम राठौर

नेशनल क्रिकेट एकेडमी के हेड ऑफ क्रिकेट और पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को विक्रम राठौड़ की काबिलियत पर काफी भरोसा है. इसी साल विक्रम राठौर को इंडिया का बैटिंग कोच बनाया गया था. राहुल द्रविड़ ने ही उनके नाम की सिफारिश की थी.

ये भी पढ़ें: बिना बिल के पकड़ा 50 लाख का सोना और नग, इनकम टैक्स विभाग ने 3 लाख 40 हजार रुपये जुर्माना वसूला

ABOUT THE AUTHOR

...view details