हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आंगनबाड़ी केंद्रों में सामुदायिक कार्यक्रम आयोजित, महिलाओं को किया जा रहा जागरूक

By

Published : Sep 16, 2020, 7:48 PM IST

महिला एवं बाल विकास विभाग के आदेशानुसार प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में सामुदायिक बेस्ड कार्यक्रम करने को कहा गया है, जिसमें पोषण अभियान के बारे में जागरूक करना, गोद भराई, अन्न प्राशन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व विभाग की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया जा रहा है.

सामुदायिक कार्यक्रम
सामुदायिक कार्यक्रम

भोरंज/हमीरपुर:कोरोना महामारी से बंद हुए आंगनबाड़ी केंद्र अब सप्ताह में छह दिन खुल रहे हैं. महिला एवं बाल विकास विभाग के आदेशानुसार प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में सामुदायिक बेस्ड कार्यक्रम करने को कहा गया है, जिसमें पोषण अभियान के बारे में जागरूक करना, गोद भराई, अन्न प्राशन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व विभाग की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया जा रहा है.

महिला एवं बाल विकास खंड भोरंज के आंगनबाड़ी केंद्र जाहू कलां में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सावित्री रांगड़ा की अध्यक्षता में नवजात शिशु को अन्नप्राशन करवाया गया और महिलाओं को शिशुओं की समय-समय पर उचित देखभाल करने के लिये जागरूक किया गया.

इसी तरह आंगनबाड़ी केंद्र भरमोटी में कार्यकर्ता प्रोमिला देवी की अध्यक्षता में गोद भराई कार्यक्रम किया गया. इन दौरान महिलाओं ने शादियों की तरह गीत गाकर उत्सव मनाया. आंगनबाड़ी केंद्र सुलगवान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सरला देवी की अध्यक्षता में गोद भराई व कांगुघट्टी आंगनबाड़ी में कार्यक्रम आयोजित किया गया.

इसी तरह पोषण अभियान के तहत जाहू बाजार, झंडवी, बरड़ी, जाहू खुर्द, कथेड़ा में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए. इसमें महिलाओं को संतुलित व पौष्टिक आहार के बारे में जागरूक किया गया. इस कार्यक्रम में स्थानीय व्यंजनों को प्रदर्शित करके भोजन में पौष्टिक तत्वों से युक्त भोजन का उपयोग करने के लिये प्रेरित किया.

वहीं, सुपरवाजर चमन लता शर्मा का कहना है कि आंगनबाड़ी केंद्रों में सामुदायिक बेस्ड कार्यक्रम हर रोज आयोजित किये जा रहे हैं. इसमें ग्रामीण महिलाओं की सहभागिता बढ़ी है.

धीरड़ में जाना किशोरियों का स्वास्थ्य

बाल विकास परियोजना अधिकारी भोरंज के सौजन्य से पर्यवेक्षक वृत भरेड़ी के ग्राम पंचायत धीरड़ में जिला में चल रहे पोषण पखवाड़े के नौंवे दिन आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र की डॉक्टर आराधना कुमारी ने किशोरियों के स्वास्थ्य जांच की. साथ ही दवाइयां वितरित की गई. इस मौके पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता पवना सोनी व वृत पर्यवेक्षिका एवम सरंक्षण अधिकारी सरोज ठाकुर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं विशेष रूप से उपस्थित रही.

ये भी पढ़ें:क्या है हमीरपुर में वायरल हुए बब्बर शेर के वीडियो की सच्चाई, पड़ताल में हुआ खुलासा

ABOUT THE AUTHOR

...view details