हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 4, 2021, 4:06 PM IST

ETV Bharat / state

मटौर से ज्वालामुखी फोरलेन में बनेंगे तीन बाइपास, जल्द शुरू होगा कार्य

भारतीय राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण ने मटौर से ज्वालामुखी फोरलेन के तहत तीन बाईपास बनाने का निर्णय लिया है.एनएचएआई के परियोजना निदेशक योगेश राउत का कहना है कि पांचवें पैकेज में तीन नए बाईपास और 11 पुलों का निर्माण प्रस्तावित है. जिसके लिए मटौर से ज्वालामुखी तक टेंडर कॉल कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि शीघ्र मंत्रालय टेंडर अवार्ड करने के बाद कार्य शुरू करेगा. तीन बाईपास के साथ ही मटौर से ज्वालामुखी तक 36 किलोमीटर लंबे इस फोरलेन के तहत 11 नए पुल भी बनेंगे.

Fourlane from Matour
मटौर से ज्वालामुखी फोरलेन

हमीरपुरः भारतीय राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण ने मटौर से ज्वालामुखी फोरलेन के तहत तीन बाईपास बनाने का निर्णय लिया है. जानकारी के मुताबिक फोरलेन के पांचवें पैकेज मटौर से ज्वालामुखी के तहत तीन नए बाईपास बनाए जाएंगे.

परियोजना अधिकारियों के मुताबिक कांगड़ा दौलतपुर और ज्वालामुखी कस्बे में तीन नए बाईपास निर्मित किए जाएंगे. अधिकारियों का कहना है कि इन बाईपास के निर्माण से मुख्य बाजार और रिहायशी मकानों को होने वाला नुकसान कम करने के लिए एनएचएआई ने यह निर्णय लिया है.

एनएचएआई के परियोजना निदेशक योगेश राउत दी जानकारी

एनएचएआई के परियोजना निदेशक योगेश राउत का कहना है कि पांचवें पैकेज में तीन नए बाईपास और 11 पुलों का निर्माण प्रस्तावित है. जिसके लिए मटौर से ज्वालामुखी तक टेंडर कॉल कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि शीघ्र मंत्रालय टेंडर अवार्ड करने के बाद कार्य शुरू करेगा.

तीन बाईपास के साथ ही मटौर से ज्वालामुखी तक 36 किलोमीटर लंबे इस फोरलेन के तहत 11 नए पुल भी बनेंगे. भारतीय राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण ने कांगड़ा के समेला में सालों पुरानी सुरंग के समीप पहाड़ी से नई सुरंग निकालने का निर्णय भी हाल ही में लिया है.

शिमला से मटौर तक फोरलेन को पांच पैकेज में बांटा

बता दें कि एनएचएआई ने शिमला से मटौर तक फोरलेन को पांच पैकेज में बांटा है. सर्वप्रथम पांचवें में पैकेज मटौर से ज्वालामुखी का निर्माण शुरू होगा. पांचवें पैकेज में फोरलेन के लिए भूमि अधिग्रहण का अधिकांश कार्य पूरा हो चुका है. शेष कार्य कुछ दिन में पूरा हो जाएगा.

भारतीय राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण ने पांचवें पैकेज के निर्माण के लिए टेंडर भी आमंत्रित किए हैं. मंत्रालय द्वारा शीघ्र टेंडर अवार्ड करने के बाद इसका निर्माण कार्य शुरू करेगा. उम्मीद लगाई जा रही है कि मार्च तक फोरलेन के पांचवें पैकेज का कार्य शुरू हो जाएगा.

ये भी पढे़ं-हिमाचल सचिवालय होगा पेपरलेस, 5 फरवरी को कैबिनेट बैठक से ट्रायल होगा शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details