हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ऐतिहासिक चौगान मैदान के रखरखाव पर खर्च होंगे लाखों रुपये, DC हमीरपुर ने जारी किए निर्देश

ऐतिहासिक चौगान मैदान के रखरखाव के लिए एक समिति का गठन किया गया है. आयोजन समिति मेले से होने वाली आय का दस फीसदी इस मैदान के रखरखाव व सौंदर्यकरण पर व्यय करेगी.

By

Published : Jul 4, 2019, 1:02 PM IST

मिनी सचिवालय, हमीरपुर

हमीरपुर: सुजानपुर के ऐतिहासिक चौगान मैदान के रखरखाव के लिए अब राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव आयोजन समिति ने पहल की है. आयोजन समिति मेले से होने वाली आय का दस फीसदी इस मैदान के रखरखाव व सौंदर्यीकरण पर व्यय करेगी. इसके लिए अलग से एक समिति का गठन भी किया जाएगा.

ये भी पढ़े: जिला कांगड़ा में मानसून की पहली बारिश, जमकर बरसे बदरा

इस वर्ष (2019) मैदान की नीलामी इत्यादि से लगभग एक करोड़ आठ लाख रुपये आयोजन समिति को प्राप्त हुआ है. 10 प्रतिशत हिस्से के रूप में लगभग 10 लाख 81 हजार रुपये चौगान मैदान की मरम्मत व रखरखाव के लिए आवंटित किए गए हैं.

ऐतिहासिक चौगान मैदान

बता दें कि हर साल मार्च माह में सुजानपुर के चौगान में पारंपरिक राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव का आयोजन किया जाता है. इसमें स्थानीय लोगों के साथ ही दूर-दूर से लोग भाग लेने आते हैं. इस उत्सव में झूले, डोम और अन्य विविध प्रकार की दुकानें स्थापित करने के लिए चौगान मैदान की नीलामी की जाती है. इस दौरान व्यापारिक व गैर-व्यापारिक गतिविधियों के कारण मैदान की स्थिति काफी दयनीय हो जाती है. ऐसे में मैदान की मरम्मत व रखरखाव के लिए आय का दस प्रतिशत प्रतिवर्ष व्यय करने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़े: राजधानी सहित प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश, प्रशासन ने जारी की चेतावनी

राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष एवं उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि एसडीएम सुजानपुर को निर्देश दिए हैं कि इसके लिए अलग से समिति के गठन की प्रक्रिया पूर्ण कर मैदान की मरम्मत सुनिश्चित करें. यह समिति मरम्मत व रखरखाव का कार्य पूर्ण करने के उपरांत प्रतिवर्ष निश्चित समयावधि में इसका प्रतिवेदन आवश्यक प्रमाण पत्रों सहित प्रस्तुत करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details