हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हमीरपुर मेडिकल कॉलेज की RT-PCR मशीन में खराबी, 800 कोरोना सैंपल पेंडिंग

By

Published : Sep 13, 2020, 8:02 PM IST

डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कालेज एवं अस्पताल हमीरपुर में कोरोना सैंपल की टेस्टिंग रूक गई है. लैब की आरटीपीसीआर मशीन की टेस्टिंग किट में अचानक फाल्ट आने के कारण अब कोरोना सैंपल की जांच नहीं हो पा रही. हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में पेडिंग सैंपल की संख्या 800 के करीब भी पहुंच गई है.

हमीरपुर मेडिकल कॉलेज
हमीरपुर मेडिकल कॉलेज

हमीरपुर: डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कालेज एवं अस्पताल हमीरपुर में कोरोना सैंपल की टेस्टिंग रूक गई है. लैब की आरटीपीसीआर मशीन की टेस्टिंग किट में अचानक फाल्ट आने के कारण अब कोरोना सैंपल की जांच नहीं हो पा रही. सैंपल देकर रिपोर्ट के इंतजार में बैठे लोगों की चिंता अब और बढ़ गई है. करीब दो दिन से हमीरपुर में कोरोना सैंपल की जांच नहीं हो पाई है. ऐसे में पेडिंग सैंपल की संख्या 800 के करीब भी पहुंच गई है.

बता दें कि कई लोगों को होम आईसोलेट किया गया है. नियमानुसार इनके सैंपल हुए, लेकिन 3 दिन बीत जाने के बाद भी इनके सेंपल की रिपोर्ट पता नहीं चल पा रही है. वहीं, आरटीपीसीआर मशीन की टेस्टिंग किट में आई खराबी से स्वाथ्य विभाग ने उच्च स्तर को अवगत करवा दिया है.

बता दें कि करीब 35 लाख रुपये से मेडिकल कॉलेज हमीरपुर एवं अस्पताल में आरटीपीसीआर मशीन स्थापित की गई है. इस मशीन के संचालित होने के बादही आरकेजेएमसी में कोरोना सैंपल की जांच शुरू हुई थी. हालांकि पहले लोगों के सैंपल जांच के लिए आईएचबीटी पालमपुर या नेरचौक मेडिकल कॉलेज भेजे जाते थे. मशीन के स्थापित होने के बाद जिलाभर से सैंपल की संख्या भी बढ़ गई है. अब अचानक काम रुकने से परेशानी हो रही है.

ऐसे में जब मशीन काम करना करना शुरू करेगी तो जांच के लिए काफी अधिक संख्या में सैंपल होंगे. इससे संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आने की भी संभावना बनी हुई है. हर दिन हमीरपुर से कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो रही है. ऐसे में एक साथ ज्यादा संक्रमित लोग सामने आ सकते हैं.

इसके साथ ही कई फॉलोअप सैंपल की जांच भी अधर में लटक हुई है. कोविड केयर सेंटर से जांच के लिए भेजे गए मरीजों के फॉलोअप सैंपल की जांच होना भी बाकि है. ऐसे में उन मरीजों की मर्ज और बढ़ गया है. उपचार के बाद ठीक हुए लोगों को भी सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आने तक अस्पताल में ही रहना होगा. मशीन खराब होने से स्वास्थ्य विभाग सहित पूरे जिला के लिए परेशानी खड़ी हो गई है.

हमीरपुर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय जगोता ने कहा कि मशीन में कोई तकनीकी फाल्ट आ गया है. इस बारे में उच्चाधिकारियों को भी अवगत करवा दिया गया है. बहुत जल्द समस्या का समाधान हो जाएगा और फिर सैंपल की जांच शुरू की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details