हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हमीरपुर में स्वच्छ भारत मिशन ने बदली करियाली गांव की तस्वीर, गंदा पानी अब खेतों के लिए बन रहा वरदान

By

Published : Jul 1, 2019, 8:20 PM IST

जिला मुख्यालय से सटी विकास खंड बमसन (टौणीदेवी) की ग्राम पंचायत सराहकड़ में ग्रामीणों की प्रगतिशील सोच व पंचायत प्रतिनिधियों के सतत प्रयासों से एक नया अध्याय लिखा गया है. पंचायत के प्रयासों से इस रास्ते पर जगह-जगह सौर ऊर्जा संचालित स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था भी की गई है.

डिजाइन फोटो

हमीरपुर: कभी कीचड़ से लबालब रहने वाली गांव की गलियां आज पक्के रास्ते में बदल चुकी हैं. घरों से निकलने वाला गंदा पानी अब खेतों के लिए वरदान बन रहा है. स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत वाटर वेस्ट टैंक व लिक्विड वेस्ट ड्रेन ने करियाली गांव की तस्वीर बदल कर रख दी है.

डिजाइन फोटो

जिला मुख्यालय से सटी विकास खंड बमसन (टौणीदेवी) की ग्राम पंचायत सराहकड़ की पहचान राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), हमीरपुर की स्थापना के बाद राष्ट्रीय स्तर पर बनी. वहीं, ग्रामीणों की प्रगतिशील सोच व पंचायत प्रतिनिधियों के सतत प्रयासों से इस पंचायत में सामुदायिक सहभागिता का एक नया अध्याय लिखा गया है.

ये भी पढे़ं-गाड़ी से पेशाब करने उतरा चालक, बच्चे ने बदल दिया गियर और खाई में गिरी गाड़ी

पंचायत के प्रयासों से इस रास्ते पर जगह-जगह सौर ऊर्जा संचालित स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था भी की गई है. ऐसे में अब करयाली एक आदर्श गांव के रूप में उभरा है. ग्रामीणों का कहना है कि टैंक बनने के बाद रास्ते पर कीचड़ की समस्या हल हो गई है. टैंक का ओवर फ्लो पानी खेतों में डाल देने से नमी बढ़ी है और फसल उत्पादन भी बेहतर हुआ है.

वीडियो

वहीं, ग्राम पंचायत प्रधान दलजीत सिंह का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत देश के लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया गया. प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में इसे पंचायत स्तर तक बखूबी अमलीजामा पहनाया जा रहा है.

ये भी पढे़ं-शिमला में स्कूली बच्चों को ले जा रही बस पलटी, चालक समेत 3 की मौत, 6 बच्चे घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details