हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिंदी मीडियम में B.Tech की पढ़ाई करवाने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय बनेगा HPTU

By

Published : Sep 16, 2020, 3:33 PM IST

Updated : Sep 16, 2020, 3:56 PM IST

एचपीटीयू बीटेक की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में करवाने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय बनेगा. आगामी शैक्षणिक सत्र से विद्यार्थियों को यह विकल्प उपलब्ध करवाया जाएगा. राष्ट्रीय भाषा हिंदी के प्रयोग को अधिमान देते हुए तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने एक और बड़ा निर्णय लिया है.

himachal pradesh technical universit
हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर बीटेक की पढ़ाई इंग्लिश के साथ ही हिंदी माध्यम में करवाने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय बनेगा. आगामी शैक्षणिक सत्र से विद्यार्थियों को यह विकल्प उपलब्ध करवाया जाएगा. राष्ट्रीय भाषा हिंदी के प्रयोग को अधिमान देते हुए तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने एक और बड़ा निर्णय लिया है.

अब हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर अंग्रेजी माध्यम के साथ ही बीटेक की पढ़ाई हिंदी माध्यम में भी करवाएगा. इससे अब प्रदेश के सैकड़ों विद्यार्थियों के पास अब अंग्रेजी के साथ ही हिंदी में भी बीटेक का कि पढ़ाई करने का विकल्प उपलब्ध होगा.

वीडियो रिपोर्ट.

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर एसपी बंसल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में हिंदी भाषा के इस्तेमाल पर बल दिया गया है इसके तहत अब तकनीकी विश्वविद्यालय नहीं रही बीटेक की पढ़ाई के लिए हिंदी का विकल्प देने का निर्णय लिया है आगामी सत्र से यह विकल्प विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध होगा.

आपको बता दें कि इससे पहले तकनीकी विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर का परिणाम घोषित करने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय बना था. इन दिनों विभिन्न विषयों के टर्मिनल सेमेस्टर परीक्षाएं जारी हैं.

शांतिपूर्ण तरीके से यह परीक्षाएं आयोजित हो रही है. यह परीक्षाएं अब पूर्ण होने वाली हैं. तकनीकी विश्वविद्यालय प्रबंधन का दावा है कि 30 सितंबर से पहले पहले परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:कोरोना ने छुड़वाई 76 बच्चों की पढ़ाई, शिक्षा विभाग परिजनों से नहीं कर पा रहा संपर्क

ये भी पढ़ें:महाराष्ट्र सरकार में मंत्री का कंगना पर बयान, राजनीति चमकाने के लिए BJP कर रही कंगना का इस्तेमाल

Last Updated : Sep 16, 2020, 3:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details