हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बिझड़ी में चलेगा विशेष एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान, साढ़े चार हजार लोगों की होगी स्क्रीनिंग

By

Published : May 9, 2020, 8:44 AM IST

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि विशेष एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग की 30 टीम गठित की गई है. यह टीम अगले तीन दिनों में पंचायत के प्रत्येक घर में पहुंचकर लोगों की स्क्रीनिंग करेंगी

एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान
डीसी ऑफिस हमीरपुर

हमीरपुर: बड़सर उपमंडल के अंतर्गत ग्राम पंचायत बिझड़ी में कोरोना संक्रमित व्यक्ति का मामला सामने आने के बाद यहां विशेष एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान चलाया जाएगा. इसके अंतर्गत आगामी तीन दिनों में पंचायत के लगभग साढ़े चार हजार लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी.

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि विशेष एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग की 30 टीम गठित की गई है. यह टीम अगले तीन दिनों में पंचायत के प्रत्येक घर में पहुंचकर लोगों की स्क्रीनिंग करेंगी. इसके अतिरिक्त बफर जोन में आने वाली पांचों पंचायतों के सात वार्ड में 16 टीमें स्क्रीनिंग करेंगी.

इस दौरान प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचकर जांच सुनिश्चित की जाएगी. डीसी ने कहा कि अभी तक संक्रमित व्यक्ति के 17 प्राथमिक सम्पर्क सामने आए हैं. इनमें से 16 के नमूने जांच के लिए एकत्र कर लिए गए हैं जिनमें इसके निकट परिजन भी शामिल हैं. एक अन्य प्राथमिक सम्पर्क संक्रमित व्यक्ति एवं उनके परिवार को यहां लेकर आने वाला टैक्सी चालक है जो वापस दिल्ली लौट गया है और उसके बारे में जानकारी संबंधित अधिकारियों के साथ सांझा की गई है.

डीसी ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्कों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है. इसमें पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त स्थानीय प्रशासन एवं पंचायत प्रतिनिधियों सहित विभिन्न लोगों की सहायता ली जा रही है. उन्होंने आग्रह किया है कि सम्पर्क में आए लोग स्वयं भी इस बारे में स्थानीय प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग या पंचायत को सूचित कर सकते हैं.

डीसी ने सभी से आग्रह किया है कि वे स्वास्थ्य विभाग की स्क्रीनिंग टीमों को अपना पूर्ण सहयोग दें और कोई भी जानकारी न छिपाएं. जागरूकता एवं सतर्कता से ही इस संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है. घबराए नहीं और घर पर ही बने रहें. सरकार व प्रशासन के निर्देशों की अनुपालना करते रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details