हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सीटू ने बस्सी चौक पर किया प्रदर्शन, 17 मार्च को विधानसभा का घेराव करने की चेतावनी

By

Published : Mar 12, 2021, 7:56 PM IST

उपमण्डल भोरंज में मजदूरों से जुड़े कानूनों को बदलने के विरोध में मजदूरों को जागरूक करने व लड़ाई को और तेज करने के लिए बस्सी चौक पर प्रदर्शन किया गया. उसी कड़ी में 17 मार्च को शिमला में हिमाचल विधानसभा को घेराव किया जाएगा.

situ-performed-at-bassi-chowk-in-bhoranj
फोटो

भोरंज/हमीरपुर: उपमण्डल भोरंज में मजदूरों से जुड़े कानूनों को बदलने के विरोध में मजदूरों को जागरूक करने व लड़ाई को और तेज करने के लिए बस्सी चौक पर प्रदर्शन किया गया. इस जत्थे की अगुवाई सीटू के राष्ट्रीय सचिव डॉ कश्मीर ने की उन्होंने बताया कि जिला भर में 50 हजार मजदूर कल्याण बोर्ड से पंजीकृत हैं परंतु बोर्ड से समय पर लाभ ना मिलने से परेशान हैं.

कोरोना समय के दौरान 3 माह के लिए जो 2000 हजार रुपये बोर्ड मजदूरों को मदद मिली थी. उसमें भी अभी हजारों मजदूर कई बार औपचारिकताएं पूरी करने के बाद भी वंचित हैं. 2-2 सालों से छात्रवृत्ति नहीं आ रही है, शादी, मेडिकल, मरने के उपरांत मिलने बाले लाभ, पेंशन के लिए भी साल से ज्यादा समय का बेबजह इंतजार करने के बाद भी निराश ही होना पड़ रहा है और तो और मजदूरों को 5-6 सालों से सामान स्वीकृत हो चुका है परंतु दिया नहीं जा रहा है.

वीडियो.

मजदूरों को जा रहा ठगा

कल्याण बोर्ड का राजनीतिकरण करके उसे भाजपा नेताओं के कार्यक्रमों में भीड़ इकट्ठा करने के लिए किया जा रहा है और मजदूरों को ठगा जा रहा है. कई जगह तो भीड़ इकट्ठा करने के लिए सामान देने के नाम पर कल्याण बोर्ड में बनी कापियों को छुटभैये नेताओं द्वारा अपने कब्जे में रखा जा रहा है व अपने नाम के स्टीकर चिपकाए जा रहे हैं. मजदूरों के साथ भद्दा मजाक किया जा रहा व ठगा जा रहा है जिससे मजदूरों में भारी रोष है.

17 मार्च को शिमला में विधानसभा को घेराव

कमेटी कल्याण बोर्ड को कमजोर करके मजदूरों के लाभों में देरी किए जाने के विरोध में संघर्ष तेज करेगी. उसी कड़ी में 17 मार्च को शिमला में हिमाचल विधानसभा का घेराव किया जाएगा. सीटू की अगुवाई में अपनी इन कल्याण बोर्ड से जुड़ी मांगों को हासिल करने के लिए निर्णायक आंदोलन लड़ा जाएगा.

पढ़ें:शिमलाः होर्डिंग साइट नीलाम करेगा नगर निगम, तीन करोड़ की होगी आमदनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details