हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हमीरपुर: रोटरी क्लब ने तैयार की औषधीय पौधों की वन बिहार वाटिका, डीएफओ ने किया शिलान्यास

अंतरराष्ट्रीय वन दिवस के अवसर पर रविवार को हमीरपुर के मटानी में रोटरी क्लब द्वारा निर्मित वन विहार वाटिका को जनता को समर्पित किया. सैंकड़ों एकड़ में फैली इस वन बिहार वाटिका में पौधा-रोपण और इसकी देखभाल का काम समााजिक संस्था रोटरी क्लब द्वारा किया जाता है.

By

Published : Mar 21, 2021, 6:04 PM IST

forest garden of medicinal plants
फोटो.

हमीरपुर: अंतरराष्ट्रीय वन दिवस के अवसर पर रविवार को हमीरपुर के मटानी में रोटरी क्लब द्वारा निर्मित और पोषित वन विहार वाटिका का वन मंडलाधिकारी संगीता चंदेल ने शिलान्यास किया. इस वन विहार वाटिका की खास बात ये है कि इसमें केवल औषधीय पौधे ही बड़ी तादाद में लगाए गए हैं. सैंकड़ों एकड़ में फैली इस वन बिहार वाटिका में पौधा-रोपण और इसकी देखभाल का काम समााजिक संस्था रोटरी क्लब द्वारा किया जाता है.

डीएफओ हमीरपुर ने दी जानकारी

डीएफओ हमीरपुर संगीता चंदेल ने बताया कि आज अंतरराष्ट्रीय वन दिवस है. उन्होंने बताया कि रोटरी क्लब द्वारा यहां पर हर वर्ष वन वाटिका तैयार की जाती है. इस वाटिका में कुछ औषधीय पौधे भी तैयार किये जाते हैं. उन्होंने कहा की रोटरी क्लब द्वारा इन पेड़ों की देखभाल की जाती है.

वीडियो.

रोटरी क्लब ने तैयार की औषधीय पौधों की वन बिहार वाटिका

रोटरी क्लब द्वारा यहां औषधीय पौधों की वन विहार वाटिका को तैयार किया गया है. आज उसे जनता का समर्पित किया गया है. उन्होंने बताया कि आज वनों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है. वनों से जल है और जल ही जीवन है. स्वस्थ शरीर ही सबसे बड़ा धन है जो कि स्वच्छ जलवायु से आयेगा. इसलिए अधिक से अधिक वन लगाए जाएं. डीएफओ ने जनता से आग्रह किया कि गर्मियों में वनों को आग से बचाने में वन विभाग का सहयोग करें.

ये भी पढ़ें-सेहत के सवाल पर सदन में जोरदार बहस, CM बोले- मेरे निर्वाचन क्षेत्र में भी खाली हैं डॉक्टर्स के पद

ABOUT THE AUTHOR

...view details